Gmail अकाउंट हो गया है Email से फुल? इस 1 ट्रिक से मिनटों में खाली करें Storage

सबसे ज्यादा इस्तेमाल इन दिनों जीमेल (Gmail) का किया जाता है। इसको इस्तेमाल करने वाले अभी बिलियन से ज्यादा से ज्यादा यूज़र्स मौजूद है। ऐसे में एक दिन में ही हजारों मेल लोगों के पास आते रहते हैं।

gmail

टेक्नोलॉजी, डेक्स रिपोर्ट। सबसे ज्यादा इस्तेमाल इन दिनों जीमेल (Gmail) का किया जाता है। इसको इस्तेमाल करने वाले अभी बिलियन से ज्यादा से ज्यादा यूज़र्स मौजूद है। ऐसे में एक दिन में ही हजारों मेल लोगों के पास आते रहते हैं। लेकिन उन्हें समय समय पर डिलीट करना काफी मेहनत का काम हो जाता है। कई बार तो लोग मेल डिलीट करना ही भूल जाते हैं और ऐसे में हजारों मेल इकट्ठे होने लग जाते हैं। इतना ही नहीं इनमें से कई तो स्पैम मेल रहते हैं। वहीं कुछ हेवी फाइल्स होती है। जिसकी वजह से स्टोरेज फुल हो जाता है।

Must Read : Hair Fall : नारियल के तेल में मिला लें बस ये 2 चीजें, एक हफ्ते में दूर होने लगेगा गंजापन

आपको बता दे, गूगल (Google) हमें सिर्फ फ्री 15GB तक का ही स्टोरेज देता है। ऐसे में अगर ये फुल हो जाए तो इसके बाद हमें पैसे देकर स्टोरेज खरीदना पड़ता है। लेकिन अगर आप इतने ही स्टोरेज में काम चलाना चाहते हैं तो आपको समय समय पर स्टोरेज खाली करना जरूरी होता है। ऐसे में आज हम आपको मिनटों में मेल पर आई फालतू फाइल्स को डिलीट करने की एक खास ट्रिक बताने जा रहे हैं। तो चलिए जानते है –

ऐसे खाली करें अपना Gmail अकाउंट –

gmail

सबसे पहले आपको अपने जीमेल पर जाना होगा। उसके बाद यहां पर आपको “has:attachment larger:10M” टाइप करके सर्च करने होगा। ये सर्च करने के बाद आपके टैब पर आपको 10 एमबी से ऊपर की फाइल दिखेगी। ऐसे में अगर आप अपने जीमेल से बड़ी अनयूजफुल फाइल डिलीट करना चाहते है तो आसानी से कर सकते हैं।

आप जितने मेल डिलीट करेंगे वो सभी आपके ट्रैश में चले जाएंगे। सभी मेल को डिलीट करने के बाद आप ट्रेश में जाए तो वहां से अपना ट्रेश पूरा खाली कर दे। ऐसा करने से आपके अकाउंट की स्टोरेज खाली हो जाएगी और हेवी मेल भी डिलीट हो जाएंगे। आप एक साथ 10 से ज्यादा मेल डिलीट कर सकते हैं।

Must Read : करीना कपूर ने Koffee With Karan 7 में आमिर खान का उड़ाया मजाक, एक्टर ने कह दी ये बात

इसके आलावा आपको बता दे, मेल डिलीट करने के लिए आप सबसे पहले अपने अकाउंट से अनावश्यक ई-मेल को अनसब्सक्राइब कर दे। उसके बाद जो मेल काम के नहीं है उन्हें डिलीट करे। इस बात का जरूर ध्यान रखें कि आप जिस भी मेल को अनसब्सक्राइब कर रहे है उसके मेल आना बंद होने में कुछ दिन लगते हैं।

इतना ही नहीं अगर आपके हेवी मेल डिलीट हो चुके हैं तो आप उसके बाद अपने गूगल फोटो पर जाए और वहां से अपनी ब्लर फोटो और हेवी वीडियो जो काम की नहीं हो उसे डिलीट कर दें। ऐसे में आपका स्टोरेज और ज्यादा खाली हो जाएगा।