इन लोगों के Gmail अकाउंट पर मंडराया खतरा, 20 सितंबर से Google बंद करने जा रहा यह काम

यदि आपका भी Gmail आकउंट है तो आपके लिए यह खबर महत्वपूर्ण है। दरअसल गूगल (Google) ने हाल ही में एक बड़ा फैसला लिया है। जिसके चलते आपके Gmail अकाउंट पर भी बंद होने का खतरा मंडरा रहा है।

गूगल (Google) ने हाल ही में एक बड़ा फैसला लिया है। जानकारी के अनुसार 20 सितंबर से कुछ Gmail खातों को बंद करने की योजना बनाई जा रही है। वहीं यह निर्णय उन खातों को बंद करने के लिए उठाया जा रहा है जो लंबे समय से सक्रिय नहीं हैं। ऐसे में यदि आपने भी अपने Gmail या Google Drive खाते का पिछले दो वर्षों में कोई उपयोग नहीं किया है, तो आपके खाते को बंद करने का काम Google द्वारा किया जा सकता है।

वहीं गूगल का यह निर्णय सर्वर पर जगह को खाली करने के लिए लिया जा रहा है। दरअसल कई उपयोगकर्ता अपने Gmail खातों को लंबे समय तक बिना उपयोग करे ही छोड़ देते हैं, ऐसे में गूगल के सर्वर की क्षमता प्रभावित होती है। दरअसल इस कारण से ही, गूगल अब उन खातों पर ध्यान केंद्रित कर सकता है, जो नियमित रूप से उपयोग में नहीं हैं और सक्रिय नहीं रहते हैं और उन्हें बंद कर सकता है।

क्यों लिया जा रहा Google की तरफ से यह निर्णय?

दरअसल गूगल की निष्क्रियता नीति के चलते, गूगल ऐसे अकाउंट्स को डिलीट कर सकता है जो दो वर्षों तक निष्क्रिय रहे हों। जानकारी के अनुसार यदि आपका Gmail खाता पिछले 24 महीनों से बिना गतिविधि के है, तो ऐसे में आपको इसे पुनः सक्रिय करने की योजना बनाना चाहिए। वहीं गूगल का कहना है कि इस फैसले का उद्देश्य लंबे समय से निष्क्रिय अकाउंट्स को डिलीट करना, सर्वर की जगह खाली करना और सुरक्षा जोखिमों को कम करना है।

इन आसान स्टेप्स का पालन कर बचा सकते हैं अपना Gmail खाता

ऐसे में यदि आपका Gmail अकाउंट बंद हो गया है या आप इसे बंद होने से बचाना चाहते हैं, तो आप यह दिए जा रहे सरल उपाय से इसे बंद होने से बचा सकते हैं। दरअसल इसके लिए आप अपने Gmail अकाउंट में लॉगिन करके ईमेल भेजें या कोई ईमेल पढ़ें, या फिर Google Photos पर तस्वीरें अपलोड करें या शेयर करें इसके अलावा YouTube पर वीडियो देखें या फिर Google Drive में फाइलें अपलोड या डाउनलोड करें, और Google Search का भी इस दौरान आप उपयोग जरूर करें। दरअसल इन सरल उपायों से गूगल को आपकी सक्रियता का संकेत मिलेगा और आपका अकाउंट सक्रिय रहेगा।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News