WhatsApp की तरह अब Instagram में भी मैसेज एडिट कर सकेंगे यूजर्स, Meta ने लॉन्च किए 5 नए फीचर्स

इंस्टाग्राम में अब मैजेस एडिट करना हुआ आसान। मेटा ने इंस्टाग्राम में बदलाव करते हुए 5 नए फीचर्स भी जोड़े है। वैसे तो पहले से ये WhatsApp पर थे। लेकिन अब आप इन फीचर्स का इस्तेमाल इंस्टाग्राम में भी कर सकते हैं।

Instagram Features: अब इंस्टाग्राम में मैसेज डिलिट की समस्या खत्म हो गई है। अब आप इंस्टाग्राम में भी आसानी से मैसेज एडिट कर सकते हैं। दरअसल 5 मार्च की शाम फेसबुक और इंस्टाग्राम के सर्वर डाउन हो गया था। जिसकी वजह से यूजर्स को काफी परेशानियों होना पड़ा। हांलाकि अब सब ठीक है लेकिन इसी बीच मेटा अपने यूजर्स के एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए इंस्टाग्राम में कई नए फीचर्स जोड़े हैं। आइए जानते हैं उन फीचर्स के बारे में।

Edit Message

पहले इंस्टाग्राम में मैसेज भेजने के बाद आप उसमें बदलाव नहीं कर सकते थे। लेकिन अब मेटा ने डीएम यानी डायरेक्ट मैसेज करने वाले यूजर्स के लिए मैसेज में एक नया फीचर जोड़ा है। अब आप इंस्टाग्राम पर मैसेज भेजने के बाद अगले 15 मिनट तक उसे एडिट कर सकते है। इसके लिए पहले मैसेज को टैप करके होल्ड करें। फिर मेन्यू में जाकर एडिट के ऑप्शन पर क्लिक करके बदलाव करें औ उसे डन कर दें।

Pin Message

इंस्टाग्राम के दूसरे नए फीचर का नाम पिन चैट है। इस फीचर के माध्यम से यूजर्स अपने इंस्टा चैट बॉक्स में से कोई से भी तीन चैटबॉक्स को पिन कर सकते हैं। इसमें कोई पर्सनल चैट या ग्रुप चैट्स भी हो सकता है। इसके लिए आपको अपने इंस्टाग्राम मैसेज बॉक्स में उस चैट पर बाईं ओर स्वाइप करना होगा, जिसे आप पिन करना चाहते हैं। जहां पर आपको पिन, म्यूट और डिली जैसे तीन आप्सन दिखाई देंगे। जिस मैसेज को पिन करना है उसे वहां से पिन कर लें।

Read Receipts

व्हाट्सऐप की तरह ही इंस्टाग्राम में भी अब रीड रिसिप्ट फीचर देखने को मिलेगा। अब यहां से आप रीड रिसिप्ट को ऑन या ऑफ कर सकते हैं। रीड रिसिप्ट ऑफ कर देने से भेजने वाला का मैसेज आपने पढ़ा है या नहीं उसे पता नहीं चल पाएगा। इसके लिए आपको पहले account settings पर जाना होगा। यहां से आपको Messages और story replies पर टैप करना होगा। फिर Show read receipts पर टैप करना होगा। यहां से आप रीड रिसिप्ट को ऑन या ऑफ कर सकते हैं।

Chat Themes

अब इंस्टाग्राम में भी आप अपने हिसाब से चैट के लिए थीम सेलेक्ट कर सकते है। मेटा ने कुछ नई थीम्स Love, Lollipop, Avatar जैसे कई आप्सन दिए है। इन थीम्स का इस्तेमाल आप अपनी पसंद के हिसाब से कर सकते हैं। साथ ही चैट थीम्स चेंज कर सकते हैं।

Favorite Sticker

इंस्टाग्राम में अब आप डीएम में अपने फेवरेट स्टीकर्स को सेव कर सकते हैं। इसके लिए आपको स्टीकर को प्रेस कर होल्ड करना होगा जिसके बाद यह स्टीकर्स में सेव हो जाएगा। ऐसा करने से अगली बार यह स्टीकर्स में सबसे टॉप पर नजर आएगा।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News