हैकर्स ने निकाला स्कैम का नया तरीका, माइक्रोसॉफ्ट के नाम से हो रही धोखाधड़ी, यूजर्स हो जाएं सावधान!

हैकर्स ने लोगों को धोखा देने के लिए माइक्रोसॉफ्ट कंपनी को अपना टारगेट बनाया है जो कि बड़ी ब्रांडेड कंपनियों में से एक है। उनके नाम का इस्तेमाल हैकर्स फिशिंग स्कैम के लिए कर रहे हैं।

Scam Alert

Microsoft Phishing Scam : दुनिया काफी आगे बढ़ चुकी है। इस हाई टेक्नोलॉजी के जमाने में लोग जितनी तेजी से मोबाइल और इंटरनेट के इस्तेमाल में आगे बढ़ रहे हैं, उतनी ही तेजी से हैकर्स भी अपने जाल बिछा रहे हैं। जैसे अच्छाई के साथ बुराई चलती ही है। ठीक वैसे ही हैकर्स भी तेजी से काम कर रहे हैं। इन दिनों लगातार साइबर फ्रॉड हो रही है। इसी बीच हैकर्स ने लोगों को अपने जाल में फसाने के लिए नया तरीका ढूंढ लिया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, लोगों को धोखा देने के लिए हैकर्स माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के नाम के जरिए फेक ईमेल भेज रहे हैं। इसके बाद वह यूजर्स के सिस्टम को हैक कर रहे हैं। यह काम इतनी सफाई से किया जा रहा है कि किसी को असली ईमेल और नकली ईमेल का पता ही नहीं चल पा रहा है।

Microsoft

भेज रहे नकली ईमेल

दरअसल, हैकर्स ने लोगों को धोखा देने के लिए माइक्रोसॉफ्ट कंपनी को अपना टारगेट बनाया है जो कि बड़ी ब्रांडेड कंपनियों में से एक है। उनके नाम का इस्तेमाल हैकर्स फिशिंग स्कैम के लिए कर रहे हैं। हाल ही में सुरक्षा शोधकर्ताओं ने माइक्रोसॉफ्ट नोटिफिकेशन के रूप में 5000 से ज्यादा नकली ईमेल का खुलासा किया है। यह एकदम असली ईमेल जैसे लगते हैं। कोई भी आम इंसान इस ईमेल को पढ़कर यह नहीं बता पाएगा कि यह सही है या गलत… कहीं आप भी ऐसे स्कैम के शिकार ना हो जाए, इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करना चाहिए, जिससे आप अपने सिस्टम को सुरक्षित रख सकते हैं।

ऐसे करते हैं हैक

हैकर्स इसे ऑर्गेनाइजेशनल डोमेन द्वारा करते हैं। इसके माध्यम से आपको भेजे गए ईमेल बिल्कुल कंपनी के सही मेल की तरह लगेगा। इसमें जो कंटेंट आपको मिलेंगे, वह नकली लॉगिन पेज या पोर्टल के लिंक से शामिल रहेंगे। इससे यूजर्स को आसानी से धोखा दिया जा सकता है। साथ ही उनके सिस्टम में मौजूद जानकारी को आसानी से हैक किया जा सकता है। इसमें जैसे ही आप संबंधित जानकारी दर्ज करते हैं, आपका ईमेल अकाउंट, रैनसमवेयर अटैक या फिर आपके सिस्टम में मौजूद सारी जानकारी हैकर्स के पास चली जाती है। लोगों को बेवकूफ बनाने के लिए हैकर्स माइक्रोसॉफ्ट की प्राइवेसी पॉलिसी को भी इसमें ऐड कर देते हैं, जिससे आपको जरा सा भी शक नहीं होगा। इससे सिस्टम का एक्सेस हैकर्स के पास चला जाएगा, जिससे हैकर फिरौती की भी मांग कर सकता है।

बचाव टिप्स

इससे बचने के लिए आपको अवेयरनेस ट्रेनिंग की बेहद जरूरत है। आज के जमाने में खुद को साइबर फ्रॉड से दूर रखना बेहद जरूरी है, इसलिए कभी भी किसी भी लिंक को बिना समझे, बिना पढ़े बिना, जांच पड़ताल किए बिना ना क्लिक करें। आपकी एक गलती आप पर बहुत ज्यादा भारी पड़ सकती है। अगर आप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से बाकिफ है, तो एडवांस्ड ईमेल सिक्योरिटी सिस्टम से पावर्ड फिशिंग ईमेल की पहचान कर सकते हैं। उसके बाद उन्हें ब्लॉक कर दें। माइक्रोसॉफ्ट सहित अन्य सभी चीजों का पासवर्ड टाइम-टू-टाइम चेंज करते रहें। अपने पासवर्ड को इतना जटिल बनाएं कि इससे हैक करना बहुत ही मुश्किल हो जाए।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News