शेयरों में गिरावट के बीच Paytm के फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने किया सोशल मीडिया पर पोस्ट, पढ़ें क्या बोले शर्मा

Paytm: शेयरों में लगातार गिरावट के बीच कंपनी के फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट किया है। Paytm के लिए यह एक बड़ा झटका है। कंपनी Paytm Payments Bank के माध्यम से नए यूजर्स को जोड़कर अपने बिजनेस का विस्तार करना चाहती थी। RBI की रोक के कारण Paytm की योजनाओं पर पानी फिर गया है।

भावना चौबे
Published on -
paytm

Paytm: Paytm पर संकट के बादल गहरा गए हैं। RBI द्वारा Paytm Payment Bank के नए यूजर्स को जोड़ने पर रोक लगाने के बाद कंपनी के शेयरों में भारी गिरावट देखने को मिली। आपको बता दें, पिछले दो दिनों में पेटीएम के शेयरों में 40% तक की गिरावट आई है। Paytm के शेयरों में गिरावट, कंपनी और उसके निवेशकों के लिए चिंता का विषय बन चुका है। इस बीच कंपनी के फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट किया है।

Paytm के फाउंडर ने क्या कहा

Paytm के शेयरों में लगातार गिरावट के बीच कंपनी के फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट X पर एक पोस्ट किया है इस पोस्ट में उन्होंने कहा है कि आपका पसंदीदा ऐप काम कर रहा है, और हमेशा की तरह 29 फरवरी के बाद भी काम करता रहेगा। मैं और हर एक Paytm टीम सदस्य आपके अटूट समर्थन के लिए आपको सलाम करते हैं। हर चुनौती के लिए एक समाधान होता है और हम पूरी अनुपालन के साथ अपने देश की सेवा करने के लिए गंभीर रूप से प्रतिबद्ध हैं। भारत भुगतान नवाचार और वित्तीय सेवाओं में शामिल होने में वैश्विक सम्मान जीतता रहेगा – PaytmKaro इसके सबसे बड़े चैंपियन के रूप में।

 

Paytm की सर्विसेज को क्यों किया बंद

RBI ने Paytm Payments Bank पर बैंकिंग सेवाओं को लेकर कड़ा फैसला लिया है। 1 मार्च 2023 से Paytm बैंकिंग सेवाएं बंद हो जाएंगी। इसका मतलब है कि Paytm यूजर्स अब Paytm बैंक के माध्यम से पैसे नहीं जमा या निकाल पाएंगे। RBI ने यह फैसला Paytm Payments Bank द्वारा डेटा सुरक्षा और गोपनीयता नियमों के उल्लंघन के कारण लिया है। RBI ने पाया कि Paytm Payments Bank ने डेटा सुरक्षा मानकों का पालन नहीं किया है और ग्राहकों की गोपनीयता का उल्लंघन किया है।

Paytm Payments Bank बंद होने के बाद यूजर्स क्या नहीं कर पाएंगे

Paytm बैंक के माध्यम से पैसे जमा या निकाल नहीं पाएंगे। Paytm बैंक के माध्यम से मोबाइल रिचार्ज या बिल भुगतान नहीं कर पाएंगे। Paytm बैंक के माध्यम से UPI लेनदेन नहीं कर पाएंगे। हालांकि, सेविंग्स बैंक अकाउंट, करंट अकाउंट और फास्टैग सम्मिट, अन्य पहले से डिपाजिट रकम को निकालने या फिर इसका इस्तेमाल बिना रोक-टोक के किया जा सकेगा। आपको बता दें, RBI ने Paytm पेमेंट्स बैंक के खिलाफ यह बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट 1949 के सेक्शन 35A के तहत लिया है।

Paytm Payments Bank बंद होने पर Paytm का बयान

Paytm ने कहा है कि वह RBI के फैसले का सम्मान करता है और डेटा सुरक्षा और गोपनीयता मानकों का पालन करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएगा। Paytm ने कहा है कि वह 1 मार्च 2024 से पहले सभी यूजर्स को उनके पैसे वापस करने की व्यवस्था करेगा।

Paytm अब इस संकट से निकलने के लिए नए रास्ते तलाश रही है। कंपनी ने कहा है कि वह RBI की सभी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। Paytm ने कहा है कि वह डेटा सुरक्षा और गोपनीयता मानकों का पालन करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएगी। Paytm पर गहराया संकट कंपनी और उसके निवेशकों के लिए चिंता का विषय है। यह देखना बाकी है कि कंपनी इस संकट से कैसे निकलती है।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News