स्मार्टफोन का यूज करें स्मार्ट तरीके से…

स्मार्टफोन को स्मार्ट तरीके से हैंडल करना बड़ी बात हैं

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। आज के समय में स्मार्टफोन (smartphone) चलाने वालों की कोई कमी नहीं है। मगर स्मार्टफोन को स्मार्ट तरीके से हैंडल करना बड़ी बात हैं, क्योंकि स्मार्टफोन में कई कमाल के फीचर्स (Features) मौजूद होते है लेकिन उनका उपयोग आप सही तरीके से कर रहे है या फिर नहीं, ऐसे ही स्मार्टफोन के कुछ हैक्स काफी मददगार होते है, बेहतरीन फोटो खींचने से लेकर बैटरी चार्ज करने में यह आपकी सहायता करेंगे।

यह भी पढ़े…बिजली गुल होते ही CM शिवराज ने आखिर ऐसा क्या कहा- कि ठहाके मारकर हँसे अधिकारी

ऑटो-रोटेट डिसेबल रखें
मोबाइल फोन के स्क्रीन रोटेट फंक्शन को अगर हमेशा ऑन रखते हैं तो अब ऐसा करना बंद कर दें। से चालू रखने में एक्सेलेरो मीटर नामक एक विशेष सेंसर का उपयोग होता है जो फोन की बैटरी का अधिक इस्तेमाल करता है और इस कारण बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है इसलिए केवल आवश्यक होने पर ही ऑटो रोटेट फंक्शन का उपयोग करें।

यह भी पढ़े…MP News: सहारा समूह के चैयरमैन की बढ़ी मुश्किलें, दतिया पुलिस ने मारा ठिकाने पर छापा

नया फिल्टर आजमाएं
यह थोड़ा अजीब है, लेकिन इसे आजमा कर जरूर देखें। यदि तस्वीर लेते समय रोशनी बहुत अधिक हो तो फोन के कैमरे को धूप के चश्मे पर रखकर तस्वीर लें। इससे तस्वीर खूबसूरत तो आएगी ही साथी अधिक रोशनी की समस्या से भी निजात मिलेगी।

यह भी पढ़े…Kia EV6: भारत में जल्द होगी Kia के पहले और नए इलेक्ट्रिक कार की एंट्री, इस दिन से शुरू होगी बुकिंग 

बेहतर ऑडियो पाएं
स्मार्टफोन से वीडियो बनाते समय अक्सर आसपास की कई आवाजें भी रिकॉर्ड हो जाती हैं जो सुनने में अच्छी नहीं लगती इस समस्या से बचने के लिए माइक्रोफोन को कवर करके अपने वीडियो की ऑडियो गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं यह ट्रिक बैकग्राउंड के स्वर को कम करती है जिससे आप मुख्य ऑडियो सचिन को बेहतर ढंग से सुन सकते हैं वीडियो बनाते समय माइक्रोफोन को ढकने के लिए बस एक अंगुली का उपयोग करें।

यह भी पढ़े…आखिर क्यों गर्मियों में जलन करते हैं पैर, जानते हैं इसका कारण और बचाव

फोन रीस्टार्ट करें
अपने स्मार्टफोन को सुचारू रूप से चलाने के लिए 6 सप्ताह में कम से कम 3 बार रीस्टार्ट करें। इस तरह ऐप्स भी रीसेट हो जाएंगे और स्मार्टफोन को ब्रेक मिल जाएगा कई बार फोन अधिक हैंग करने लगता है, ऐसी स्थिति में भी फोन को रीस्टार्ट करना बेहतर होता है।