Tesla ने लॉन्च किया नया Humanoid रोबोट, Elon Musk ने कह डाली बड़ी बात, यहाँ जानें डीटेल

ईवेंट के दौरान एलॉन मस्क ने कहा की " हम चाहते हैं की रोबोट पर्यायवरण के अनुकूल हो और इंसानों की तरह काम करने में सक्षम हो।"

टेक्नोलॉजी, डेस्क रिपोर्ट। शुक्रवार को इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी Tesla ने अपने नए Humanoid रोबोट से पर्दा हत्या दिया है। AI Day ईवेंट के दौरान कंपनी के सीईओ Elon Musk ने अपने बहुचर्चित Humanoid रोबोट की पेशकश कर दी है। इस रोबोट का नाम “Optimus” है। मस्क ने कहा की अभी यह रोबोट पूरी तरीके से फंक्शनल नहीं है। इसे साबित करने के लिए इसपर अभी बहुर काम करना बाकी है। Optimus की कीमत 20,000 डॉलर से कम होगी।
Tesla ने लॉन्च किया नया Humanoid रोबोट, Elon Musk ने कह डाली बड़ी बात, यहाँ जानें डीटेल
अपने शानदार रोबोट से पर्दा हटाते हुए मस्क ने कहा की मौजूदा ह्यूमनॉइड रोबोट दिमाग की कमी और समस्याओं को अपने बलबूते हल करने की क्षमता रखते हैं, लेकिन Optimus खास होगा और इन सभी रोबोट से विपरीत “बेहद ही सक्षम” होगा। मस्क के मुताबिक इस रोबोट का लाखों का प्रोडक्शन करने का लक्ष्य कंपनी ने रखा है। मस्क ने यह भी कहा की “यह रोबोट एक दिन गरीबी को खत्म कर सकता है।”

हालांकि अब तक टोयोटा मोटर और होंडा मोटर सहित अन्य कई वाहन निर्माताओं ने ह्यूमनॉइड रोबोट का निर्माण किया है। लेकिन टेस्ला पहली ऐसी कंपनी है जो बड़े पैमाने पर रोबोट के मार्केट के मौके को और भी आगे बढ़ाने की प्लानिंग कर रही है, जिसका इस्तेमाल फैक्ट्री में भी किया जा सकते है। टेस्ला ने आप्टीम्स की कई तस्वीरें और वीडियो को ईवेंट में दिखाया, जिसमें रोबोट को पौधों को पानी देते हुए, ऑफिस में समान उठाते हुए और अन्य कार्यों को करते हुए देखा जा सकता है। ईवेंट के दौरान एलॉन मस्क ने कहा की ” हम चाहते हैं की रोबोट पर्यायवरण के अनुकूल हो और इंसानों की तरह काम करने में सक्षम हो।”