WhatsApp लेकर आ रहा दिलचस्प सुविधाएं, मिलेगा बायोमेट्रिक लॉक और मिस्ड कॉल ज्वाइन करने की सुविधा

Whatsapp पर अगर आपके संपर्कों (Contacts) के बीच किसी व्यक्ति ने आपको एक ग्रुप कॉल (Group call) में शामिल होने के लिए कॉल करता है, और आप उस क्षण में शामिल होने में सक्षम नहीं हैं, तो आप अगली बार जब व्हाट्सएप (Whatsapp) को खोलेंगे और कॉल बंद नहीं हुई है तो आप कॉल को ज्वाइन(join) कर पाएंगे।

whatapp coming with new feature

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। WhatsApp मैसेजिंग ऐप पर एक नए फ़ीचर (feature) आने की उम्मीद है, जो उपयोगकर्ताओं (users) को उन कॉलों(calls) में शामिल होने की अनुमति (permission) देगा जो मिस(miss) हो गए है। इसके अलावा, व्हाट्सएप एक ऐसे फीचर पर भी काम कर रहा है, जो फिंगरप्रिंट(figure print) से चैट को सुरक्षित(safe) करेगा।

Wabetainfo के अनुसार, यदि आपने कॉल को मिस कर दिया है और अगर कॉल चालू है तो आप नए फीचर के तहत कॉल में जुड सकते है। Wabetainfo ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि “व्हाट्सएप एक नई सुविधा पर कुछ महीनों से काम कर रहा है जो हमें एक निश्चित स्थिति में कॉल को जल्दी से जोड़ने की अनुमति देता है। विशेष रूप से, यदि आपके संपर्कों (Contacts) के बीच कोई व्यक्ति आपको एक ग्रुप कॉल (Group call) में शामिल होने के लिए आमंत्रित(Invite) करता है, और आप उस क्षण में शामिल होने में सक्षम नहीं हैं, तो आप अगली बार जब व्हाट्सएप (Whatsapp) को खोलेंगे और कॉल बंद नहीं हुई है तो आप कॉल को ज्वाइन(join) कर पाएंगे।

whatsapp comes with new feature

एक अन्य फिचर (Another feature) जिस पर व्हाट्सएप (whatsapp) कथित तौर काम कर रहा है वो है बॉयोमीट्रिक लॉक (Biometric lock) । जैसा कि नाम से पता चलता है कि फीचर फिंगरप्रिंट (figure print) से सुरक्षा करता है। “WhatsApp फिंगरप्रिंट लॉक के लिए नए सुधारों पर काम कर रहा है, यह सुविधा जो फिंगरप्रिंट के साथ व्हाट्सएप की रक्षा करने की अनुमति देती है। यदि आपके एंड्रॉइड डिवाइस में फिंगरप्रिंट सेंसर नहीं है, लेकिन इसमें फेस रिकग्निशन सिस्टम है, तो आप फ़िंगरप्रिंट लॉक का उपयोग स्पष्ट रूप से नहीं कर सकते हैं, लेकिन व्हाट्सएप आखिरकार इसे नए फीचर्स को बेहतर बनाने के लिए काम कर रहा है।

इसलिए अगर आपके एंड्रॉइड डिवाइस में फिंगरप्रिंट सेंसर नहीं है, लेकिन फेस अनलॉकिंग सिस्टम है, तो व्हाट्सएप केवल तभी फीचर का समर्थन करेगा, जब डिवाइस में उचित पहचान प्रणाली हो। फेस और फिंगरप्रिंट अनलॉक विफल होने पर फेसबुक के स्वामित्व वाला मैसेजिंग ऐप नए पहचानकर्ताओं को भी लागू कर रहा है।
Wabetainfo द्वारा साझा किए गए स्क्रीनशॉट में, उपयोगकर्ता चुन सकते हैं कि वे व्हाट्सएप को स्वचालित रूप से ऐप लॉक करना चाहते हैं। दोनों विशेषताएं वर्तमान में चल रही हैं और उन्हें नवीनतम एंड्रॉइड बीटा अपडेट में देखा गया है।

whatapp come with new feature

इससे पहले, यह बताया गया था कि ऐप के वेब संस्करण पर  वॉइस और वीडियो कॉल करना संभव है। Wabetainfo के अनुसार, व्हाट्सएप वेब पर जल्द ही एक वीडियो और वॉयस कॉल की सुविधा मिलेगी। वर्तमान में यह सुविधा चल रही है और भविष्य में इसे बाद में रोल आउट किया जाएगा। Wabetainfo की रिपोर्ट में बताया गया कि “हम पहले ही घोषणा कर चुके हैं कि हम व्हाट्सएप कॉल पर काम कर रहे थे। आज हम व्हाट्सएप वेब 2.2043.7 अपडेट से प्रदान किए गए नए विवरणों की घोषणा करते हुए खुश हैं! भले ही व्हाट्सएप का विकास बीटा-स्टेज में हो पर अगले कुछ हफ्तों में वॉयस और वीडियो कॉल की पेशकश करने को लेकर विचार कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here