WhatsApp कर सकता है यह फीचर बंद, जानिए

व्हाट्सएप्प अपने नए फीचर की टेस्टिंग iOS और Android दोनों प्लेटफॉर्म पर एक ही साथ कर रही है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। अगर आप WhatsApp यूजर्स है तो यह खबर आपके लिए काम की खबर है क्योंकि WhatsApp समय-समय पर कुछ न कुछ बदलाव करता रहता है ऐसा ही अब करने जा रहा है व्हाट्सएप पर लंबे समय से स्पैम फैलाने का आरोप लगता रहा है जिसके कारण WhatsApp ने समय-समय पर इसको रोकने के लिए कई तरह के स्टेप भी उठाए, लेकिन सभी नाकाम रहे। अपने प्लेटफॉर्म पर स्पैम को रोकने के लिए WhatsApp ने मैसेज फॉरवर्डिंग को पांच तक सीमित कर दिया और अब खबर है कि इसे वह एक यूजर्स तक सीमित कर रहा है यानी आप किसी फॉरवॉर्डेड मैसेज को एक ही कॉन्टेक्ट या ग्रुप के साथ शेयर कर सकेंगे।

यह भी पढ़े…पपीते का पत्ता होता है गुणों से भरपूर, इसके फायदे जानकर आप हो जाएंगे हैरान 

मिली जानकारी के मुताबिक, व्हाट्सएप्प अपने नए फीचर की टेस्टिंग iOS और Android दोनों प्लेटफॉर्म पर एक ही साथ कर रही है। कंपनी का कहना है कि इससे स्पैम पर रोक लगेगी। एक रिपोर्ट के मुताबिक व्हाट्सएप ने बीटा वर्जन पर फॉरवॉर्डेड मैसेज को एक ग्रुप या कॉन्टेक्ट तक सीमित कर दिया है। नए फीचर को एंड्रॉयड के बीटा वर्जन 2.22.8.11 पर देखा जा सकता है। नया अपडेट सिर्फ फॉरवॉर्डेड मैसेज के लिए ही आ रहा है यानी यदि आपके पास कोई मैसेज फॉरवॉर्ड करके आया है तो उसे आप एक ही ग्रुप या कॉन्टेक्ट को भेज सकते हैं, लेकिन यदि आप खुद मैसेज किसी को भेज रहे हैं तो आप एक साथ पांच कॉन्टेक्ट को भेज सकेंगे।

यह भी पढ़े…MP News: सीएम शिवराज करेंगे प्रदेश के सबसे ऊंचे ब्रिज का लोकार्पण, ट्रेफिक जाम समस्या का होगा समाधान

हाल ही में WhatsApp ने एक और नए अपडेट की जानकारी शेयर की है, WhatsApp के नए अपडेट के साथ वॉयस मैसेज की रिकॉर्डिंग को पॉज और रिज्यूम किया जा सकेगा। इसके अलावा वॉयस मैसेज के साथ यूजर्स को एक विजुअल वेवफॉर्म भी दिखेगा। इसके अलावा चैट प्लेबैक का भी फीचर मिलेगा यानी आप चैट से बाहर आकर भी वॉयस मैसेज को सुन सकते हैं और यही सबसे बड़ा अपडेट है। अभी तक चैट से बाहर आते ही वॉयस मैसेज प्ले होना बंद हो जाता था। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप वॉयस मैसेज को सुनते हुए कोई और काम भी कर सकते हैं।