Video : अलग अलग ग्रहों पर किस तरह काम करता है गुरुत्वाकर्षण सिद्धांत

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। न्यूटन के गुरुत्वाकर्षण के सिद्धांत (Newton’s Universal Law of Gravitation) के बारे में तो हम सभी जानते हैं। न्यूटन ने गुरुत्वाकर्षण सिद्धांत को प्रतिपादित किया। ब्रह्माण्ड की सभी वस्तुएं एक दूसरे को एक विशेष बल के साथ अपनी तरफ खींचती है। इसी को गुरुत्वाकर्षण कहा गया है। ये प्राकृतिक घटना है और सभी भौतिक वस्तु, ग्रह-उपग्रह, आकाशगंगा पर ये नियम लागू होता है।

World Peace Day 2022 : विश्व शांति दिवस पर जानिये इस साल की थीम, सीएम शिवराज ने दी शुभकामनाएं

हमने ये बात भी पढ़ी है कि एक-दूसरे से जितनी दूरी बढ़ती जाएगी, गुरुत्वाकर्षण बल कम होता जाएगा। यही वजह है कि आकाश की ऊंचाई पर पहुंचने के बाद ये कम होता जाता है। और अंतरिक्ष में शून्य हो जाता है। इसे ही ‘भारहीनता’ यानी जीरो ग्रेविटी भी कहते हैं। आकाशगंगा में पृथ्वी सहित पूरा सौर मण्डल है और सौर मंडल में ज्ञात 8 ग्रह, 180 उपग्रह, धूमकेतु, उल्का और क्षुद्रग्रह हैं। प्रत्येक ग्रह पर अलग तरह का गुरुत्वाकर्षण बल काम करता है। आज हम आपको इसी से संबंधित एक वीडियो दिखाने जा रहे हैं।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।