Video : भीख मांगने वाले इस शातिर व्यक्ति की हरकत देखकर रह जाएंगे दंग

मुंबई, डेस्क रिपोर्ट। सड़क, चौराहे, बाजार, बस, ट्रेन में अक्सर ही हमारा सामना भीख (Begging) मांगने वालों से होता है। कई बार हम दयावश उन्हें कुछ दे देते हैं, कई बार अनदेखा भी कर देते हैं। बच्चों, बुजुर्गों और अपाहिज भिखारियों (Beggar) को देखकर ज्यादा सहानुभूति उमड़ती है और उन्हें मना करना मुश्किल होता है। लेकि जरूरी नहीं है कि हर बार भीख मांगने वाले लाचार या मुसीबत में ही हों। कई बार ये तरीका उन्हें आसान लगता है बजाय की मेहनत करने से। भिखारियों का गैंग, इसे लगभग एक व्यवसाय के रूप में तब्दील करना उनके द्वारा होने वाले अपराधों की बातें भी सामने आती रहती हैं। ऐसे में कई बार हम असमंजस में पड़ जाते हैं कि इनकी सहायता करें या नहीं।

हाल ही में एक वीडियो सामने आया है, जो इस बात को फिर साबित करता है कि हर शख्स जो भीख मांग रहा है जरूरी नहीं कि वो उतना जरूरतमंद हो ही। इस वीडियो में एक अपाहिज भिखारी ट्रेन में दिख रहा है जो घुटनों के बल चल रहा है। वो फटेहाल है उसे देखकर लगता है जैसे उसके पैरों में समस्या हैं। लेकिन जैसे ही वो ट्रेन के गेट पर पहुंचता है, नीचे उतरते हुए वो अपने पैरों पर खड़ा हो जाता है और सामान्य व्यक्ति की तरह चलता हुआ निकल जाता है। उसे देखकर साफ समझ आ रहा है कि लोगों की दया और पैसे पाने के लिए उसने ये तरीका अपनाया है। इस तरह के फर्ज़ी लोगों को देखकर विश्वास उठ जाता है और जो असल में जरूरतमंद हैं उनके लिए भी ये लोग शंका पैदा करते हैं। ये वीडियो अब वायरल हो रहा है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।