‘फोन पर भैया से बात न करवाए,’ सरकारी दफ्तर के इस नोटिस को देखकर रोक नहीं पाएंगे हंसी

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। अक्सर हमने देखा है कि किसी दफ्तर, अस्पताल या ऐसी ही जगहों पर लोग किसी काम के लिए जाते हैं तो कोई न कोई जुगाड़ भी साथ रखते ही हैं। मतलब किसी ऐसे व्यक्ति का नंबर जो वहां से जुड़ा हो या जिसके रिफरेंस से काम जल्दी हो जाए। या फिर कोई नेता या रौबदार व्यक्ति का परिचय आदि इस्तेमाल करने की कोशिश की जाती है। कई बार होता है कि लोग अधिकारी या सामने वाले व्यक्ति को ये कहकर अपना फोन पकड़ा देते हैं कि ‘भैया से बात कर लीजिए।’ ऐसे में उसपर दबाव बनाने की कोशिश की जाती है।

ऐसी ही एक मजेदार तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। इसमें एक दरवजेनुमा दीवार पर नोटिस चस्पा दिख रहा है। इसमें लिखा है ‘दस्तावेज के पंजीयन के समय मांगे जाने वाले आवश्यक दस्तावेज जैसे लिंक रजिस्ट्री, खसरा ऋण पुस्तिका, नक्शा, पक्षकार के आईडी प्रूफ आदि भौतिक रूप से प्रस्तुत करें। वाट्सअप एवं मोबाइल पर दस्तावेज जांचे नहीं जाएंगे।’ लेकिन सबसे महत्वपूर्ण और मजेदार बात इसके बाद लिखी है। यहां लिखा है कि ‘ऐसी स्थिति में फोन पर भैया से बात न करवाए।’ ये किसी रजिस्ट्री कार्यालय का मंजर लग रहा है। लेकिन जिस तरह का नोटिस यहां लगाया गया है वो बहुत इनोवेटिव और फनी है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।