कलेक्‍टर ने किया स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रों का निरीक्षण, स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं बेहतर करने के दिए निर्देश

अशोकनगर। अलीम डायर। 

जिला अस्पताल की व्यवस्थाएं बद से बदतर होती नजर आ रही है जिसमें डॉक्टर और अस्पताल के अधिकारियों की लापरवाही सामने आ रही है। उनकी लापरवाही का अंदाजा  इस बात से ही लगाया जा सकता है कुछ दिन पहले ही हॉस्पिटल के मर्चरी मैं रखें महिला के सब को चूहे और नेवलों द्वारा कुतर लिया गया जिससे मृतक के परिजनों ने डॉक्टर और स्टॉप पर लापरवाही के गंभीर आरोप लगाए तो उसी के बाद एक ग्रामीण के 11 वर्षीय बच्चे को ब्लड उपलब्ध होने के बाद भी समय पर ब्लड ना मिलने से उसकी मृत्यु हो गई। 

इसी दौरान जिले के प्रभारी मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया मृतक बच्चे के परिजनों से मिलने पहुंचे जिनसे पूरे मामले को सुना इसके बाद अधिकारी सी एम् एच ओ जे.आर. त्रिवेदिया को जमकर फटकार लगाते हुए कहा कि इस प्रकार की लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी और कलेक्टर को आदेश दिए कि दोषियों पर सख्त कानूनी कार्रवाई की जाए। जब जिला मुख्यालय पर जिला अस्पताल का यह हाल है तो जिले के अंदर आने वाले छोटेेेे स्वास्थ्य केंद्रों का क्या हाल होगा इसीलिए कलेक्टर साहिबा ने स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण करना उचित समझा।

कलेक्टर साहिबा का मानना है कि जिले में स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं बेहतर हों। साथ ही जरूरतमंद लोगों को सभी आवश्‍यक स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं मिलें यह सुनिश्चित किया जाए। इस आशय के निर्देश कलेक्‍टर डॉ. मंजू शर्मा द्वारा शुक्रवार को तहसील शाढौरा के सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र तथा तहसील नईसराय के प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान मुख्‍य चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी श्री जे.आर. त्रिवेदिया, अशोकनगर एस.डी.एम श्री नीलेश शर्मा साथ थे। 

निरीक्षण के दौरान कलेक्‍टर डॉ. मंजू शर्मा ने निर्देश दिए कि सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र शाढौरा में साफ सफाई पर विशेष ध्‍यान दिया जाए। जिससे आने वाले मरीजों को किसी प्रकार की परेशानी न हो। उन्‍होंने क‍हा कि स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रों पर आने वाले मरीजों के उपचार की जिम्‍मेदारी स्‍वास्थ्‍य विभाग की है। चिकित्‍सकों एवं स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों का कर्तव्‍य है कि वे अपने दायित्‍वों का निर्वहन पूर्ण रूप से करें। उन्‍होंने शाढौरा मे पोस्‍टमार्टम कक्ष के निर्माण के लिए चिंहित जगह पर निर्माण कार्य कराएं जाने तथा बाउंड्रीवाल निर्माण तथा गेट लगाये जाने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्‍होंने प्रसूति वार्ड तथा वार्डो में भर्ती मरीजों से बातचीत कर अस्‍तपाल में मिलने वाले उपचार एवं सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। 

तहसील नईसराय के उप प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र के निरीक्षण के दौरान  उन्‍होंने मरीजों को दी जाने वाली दवाईया, प्रसूति सहायता, साफ का निरीक्षण किया। उन्‍होंने निर्देश दिए कि प्रसूति वार्ड को स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र के बडे कक्ष में शिफ्ट किया जाए तथा शौचालय निर्माण के लिए प्रस्‍ताव बनाकर भेजा जाए, जिससे शौचालय का निर्माण कराया जा सके। परिसर के अंदर भरने वाले बारिश के पानी की निकासी की व्‍यवस्‍था कराये जाने के निर्देश दिए गए। उन्‍होंने उप स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र की बाउण्‍ड्रीवाल का निर्माण शीघ्र कराये जाने के निर्देश दिए।

"To get the latest news update download the app"