किसान के फर्जी हस्ताक्षर कर निकाले पैसे, बैंक कर्मचारी बर्खास्त

देवास, सोमेश उपाध्याय। देवास जिले के कांटाफोड़ में किसान के साथ धोखाधड़ी करना बैंक कर्मचारियों को भारी पड़ गया। कलेक्टर के निर्देशन में गठित स्टाफ समिति ने कर्मचारी को बर्खास्त किया व अन्य पर भी कठोर कार्रवाई की गई।

जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित देवास के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने बताया कि सहकारी बैंक के कर्मचारी द्वारा किसान से धोखाधड़ी करने के मामले में कार्रवाई हुई है। उन्होंने बताया कि जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक शाखा कांटाफोड़ की सेवा सहकारी समिति लोहारदा में किसान गब्बूलाल पिता बोंदर के फर्जी हस्ताक्षर से 15 हजार रुपए निकालने में बैंक शाखा कांटाफोड़ के कर्मचारी कृष्णकांत श्रीवास्तव को जॉच में दोषी पाया गया। आरोपी कर्मचारी द्वारा किसान के नमूना हस्ताक्षर एवं विड्राल पर किसान के हस्ताक्षर में भिन्नता पाई गई। हस्ताक्षर विशेषज्ञ की जॉच रिपोर्ट में भी हस्ताक्षर भिन्न-भिन्न पाये गये। उन्होंने बताया कि बैंक मुख्यालय द्वारा कराई गई विभागीय जॉच में दोष सिद्ध पाये जाने पर बैंक कर्मचारी सेवानियमों में वर्णित प्रावधान अनुसार कलेक्टर चन्द्रमौली शुक्ला की अध्यक्षता में गठित स्टॉफ समिति की बैठक दिनांक 24 दिसम्बर 2020 में सेवा समाप्ति के दंड से दंडित किया गया है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।