MPPSC : 360 पदों पर 3.50 लाख आवेदन, अप्रैल में होगी राज्य सेवा परीक्षा 2020

MPPSC

इंदौर, डेस्क रिपोर्ट।  मप्र लोकसेवा आयोग (MP Public Service Commission-MPPSC) से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है। 360 पदों के लिए इस बार राज्यसेवा और वन सेवा परीक्षा 2020 (State Service and Forest Service Examination 2020) के लिए करीब 3.50 लाख आवेदन आए है।जबकी पिछले साल राज्यसेवा 2019 के लिए 2 लाख 66 हजार से ज्यादा आवेदन पहुंचे थे। इनमें से करीब 3 लाख 20 हजार उम्मीदवारों ने प्रारंभिक परीक्षा में हिस्सेदारी की थी। 2021 में भले ही परीक्षा के आवेदनों की संख्या कम हुई है लेकिन आंकड़ों से साफ है कि मध्य प्रदेश में बेरोजगारी (Employment) का स्तर क्या है।

MPPSC : विवादों में घिरा चिकित्सकों की भर्ती का विज्ञापन, उम्मीदवारों में भारी आक्रोश

दरअसल, इस बार राज्यसेवा 2020 की प्रारंभिक परीक्षा (State Service 2020 Preliminary Examination) 11 अप्रैल को आयोजित होना है। इसके लिए  350 पदों की घोषणा की गई है। इसके आवेदन की अंतिम तिथि 10 फरवरी रखी गई थी, जिसमें 3.50 लाख आवेदन मप्र लोकसेवा आयोग (PSC) में आए हैं।इसके मुताबिक 350 पदों पर 3.50 आवेदन यानि एक पद पर 1030 व्यक्ति। इसमें से एक का फाइनल सिलेक्शन होना है। इसकी तुलना में राज्यसेवा 2019 में 571 पदों के लिए PSC के पास कुल 2 लाख 66 हजार से ज्यादा आवेदन पहुंचे थे। इनमें से करीब 3 लाख 20 हजार उम्मीदवारों ने प्रारंभिक परीक्षा में हिस्सेदारी की थी।

MP School : सरकारी स्कूलों के शिक्षकों को मिलेगी जल्द नई जिम्मेदारी, छात्रों को मिलेगा लाभ

उम्मीद है कि आने वाले दिनों में पिछले साल की तरह राज्यसेवा और वन सेवा परीक्षा 2020 के लिए पदों की संख्या में इजाफा हो सकता है। 350 से यह संख्या 400 पहुंचने की संभावना है। हालांकि इस संबंध में अभी तक MPPSC की तरफ से कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है।
MP पर हावी बेरोजगारी
इन सरकारी नौकरी (Government Jobs) के लिए निकाली गई भर्तियों से एक बात तो साफ हो गई है कि प्रदेश में बेरोजगारी किस कदर हावी है और युवाओं में रोजगार (employment) की कितनी कमी है।हाल ही में इस तरह का आंकड़ा मप्र पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा (MP Police Constable Recruitment Examination) में भी देखने को मिला था, जिसमें मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (Madhya Pradesh Professional Examination Board- MPPEB)  द्वारा 4 साल के बाद में 4200 पदों पर होने जा रही भर्ती पर पूरे प्रदेश के करीब 12 लाख युवाओं ने आवेदन किया है, जिसकी लिखित परीक्षा 6 मार्च से शुरु होगी।

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)