Tamil Nadu के इस जिले में लगा डिजिटल वॉटर कियोस्क, कार्ड स्वाइप करो तो मिलता है साफ पानी

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। पीने का साफ पानी आज भी कई लोगों के लिए एक स्वप्न है। ऐसे कई इलाके हैं जहां अब तक स्वच्छ पानी नहीं पहुंचा है। ऐसे में या तो महिलाएं दूर-दूर से पानी लाने के लिए मजबूर है या फिर दूषित पानी पीने से लोग बीमार पड़ रहे हैं। लेकिन तमिलनाड़ू (Tamil Nadu) के एक जिले में इसके लिए बेहतरीन हल निकाला गया है।

ये भी देखिये – Corona Vaccine के तीसरे डोज के ट्रायल को मंजूरी, वालंटियर्स पर होगा परीक्षण

तमिलनाड़ू (Tamil Nadu) के थुथुकुडी जिले में डिजिटल वॉटर कियोस्क (Digital Water Kiosk) शुरू किया गया है। एटीम की तरह कार्ड स्वाइप कर अब ग्रामीण साफ पानी ले रहे हैं। जिले की दो पंचायतों को ये सुविधा मिल रही है। दरअसल यहां के लोग लंबे समय से दूषित पेयजल की समस्या से परेशान थे। महिलाओं को दूर दूर से पीने का पानी लाना पड़ता था और इसके बाद भी यहां के लोगों को अक्सर बीमारियां घेरे रहती थी। इसके बाद भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास और भारतीय तेल निगम ने स्थानीय लोगों की मदद की। वेप्पलोदई में डिजिटल वॉटर कियोस्क स्थापित किया गया और इसके बाद लोगों को बहुत कम भुगतान के साथ पीने के लिए फिल्टर पानी मिल रहा है। इस सुविधा के साथ ही ग्रामीणों को वॉटर प्लान के लिए प्रशिक्षित भी किया जा रहा है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।