New IT Rules: अब 24 घंटे के अंदर बंद होंगे फेक अकाउंट, जानें क्या है नए नियम

new it rule

टेक्नोलॉजी, डेस्क रिपोर्ट। केन्द्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने अब सोशल मीडिया कंपनियों पर सख्ती बरतना शुरु कर दिया है।केन्द्र की मोदी सरकार ने नए आईटी (New IT Rules) नियमों को लागू कर दिया है। नए आईटी नियमों के मुताबिक अब अगर सोशल मीडिया कंपनियों (Social Media Companies) को कोई भी शिकायत मिलती है तो उन्हें 24 घंटे के अंदर फेक अकाउंट (Fake Social Media Account) को बंद करना होगा।यह नियम सभी सोशल मीडिया कंपनियों जैसे ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर लागू होगा।

Bank Holiday 2021: जुलाई में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, जल्द निपटा लें अपने जरुरी काम

दरअसल, भारत सरकार ने नए आईटी नियमों (New IT Rules 2021) के तहत इसे अनिवार्य कर दिया है। नए आईटी नियमों में खातों को वेरिफाई करने का ऑप्शन देने का भी उल्लेख किया  गया है। हालांकि इसे वॉलिटिंयरी प्रैक्टिस माना गया है। सरकार का आदेश उन प्लेटफॉर्मों के लिए अनिवार्य है जिनके पास 50 लाख से ज्यादा यूजर्स हैं।केंद्र सरकार ने कंपनियों को साफ शब्दों में कहा है किअगर कोई व्यक्ति कंप्लेंट करता है तो सोशल मीडिया को कार्रवाई करनी होगी।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)