MP Weather Update: मप्र के इन जिलों में अति भारी बारिश की चेतावनी, रेड अलर्ट

imd weather alert

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम से प्रदेश में एक बार फिर बारिश का दौर चल पड़ा है।लगातार हो रही बारिश ने भाेपाल समेत पूरे मध्यप्रदेश को तरबतर कर दिया है।कई जिलों में बाढ़ से बने हालातों के चलते जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। नदी-नाले उफान पर आ गए है, बांधों के गेट खोल दिए गए है, निचली बस्तियों में पानी भर गया है प्रशासन और एनडीआरएफ की टीमें भी अलर्ट हो गई है।आज शनिवार को फिर मौसम विभाग ने भारी बारिश के चलते एक साथ रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है।मौसम विज्ञानियों ने शनिवार को भोपाल, होशंगाबाद, ग्वालियर, चंबल संभाग में भारी वर्षा की चेतावनी दी है। इसके अलावा उज्जैन, देवास, बैतूल, नीमच, मंदसौर, रतलाम, शाजापुर, आगर, श्योपुरकला, शिवपुरी, भिंड में भी भारी वर्षा का अलर्ट जारी किया गया है।

क्या कहता है मौसम विभाग
मौसम विभाग की माने तो बंगाल की खाड़ी से आगे बढ़ा गहरा कम दबाव का क्षेत्र वर्तमान में उत्तरी छत्तीसगढ़ और उससे लगे पूर्वी मप्र पर बना हुआ है। मानसून द्रोणिका (ट्रफ) भी शिवपुरी से कम दबाव के क्षेत्र से होकर बंगाल की खाड़ी तक जा रही है। इन दो सिस्टम के कारण पूर्वी और पश्चिमी मप्र के अधिकांश इलाकों में बरसात हो रही है। लगातार नमी मिलने से गहरे कम दबाव के क्षेत्र को लगातार ऊर्जा मिल रही है। इस वजह से उसके आगे बढ़ने की रफ्तार फिलहाल काफी कम है। बारिश का सिलसिला अलग-अलग क्षेत्रों में 2-3 दिन तक चल सकता है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)