सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, एलटीसी कैश वाउचर स्कीम और 10 हजार एडवांस की घोषणा

GST

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। कोरोना संकटकाल के बीच केंद्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की है कि अब केंद्र सरकार के कर्मचारी LTC वाउचर स्कीम के तहत छुट्टियों के बदले वाउचर ले सकते हैं। इसी के साथ सरकारी कर्मचारियों को त्योहार के मौसम में 10 हज़ार रुपये एडवांस भी मिलेंगे।

कर्मचारियों को टैक्स राहत के लिए मिलने वाली LTC यानी लीव ट्रैवल कंसेशन की रकम का भुगतान अब कैश वाउचर के रूप में मिल सकेगा। कर्मचारी LTC की रकम के अलावा टिकट के मूल्य की तीन गुना अतिरिक्त रकम भी नगद के रूप में ले सकते हैं। लेकिन इसका उपयोद ऐसी गैर खाद्य सामग्री की खरीदारी के लिए ही किया जा सकेगा जिसपर बारह प्रतिशत जीएसटी लगता हो। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि एलटीसी कैश वाउचर स्कीम के अंतर्गत सरकारी कर्मचारी छुट्टियों के बदले नकद राशि का विकल्प चुन सकते हैं। मांग को प्रोत्साहन के लिए खर्च के लिए अग्रिम राशि दी जाएगी, इसी के साथ विशेष त्योहार अग्रिम योजना भी शुरू की जाएगी। आपको बता दें कि सरकारी कर्मचारियों के लिये चार साल में एक बार उनकी पसंद के स्थान की यात्रा के लिये एलटीसी दी जाती है, साथ ही उनके गृहराज्य की यात्रा के लिए भी एक एलटीसी का प्रावधान है। माना जा रहा है कि इस नई योजन का फायदा बाजार को मिलेगा और उम्मीद हैै कि इससे 31 मार्च 2021 तक 36,000 करोड़ रुपये तक की कंज्यूमर डिमांड आ सकती है। इस स्कीम का फायदा केंद्र सरकार के कर्मचारियों के साथ राज्य सरकारों और पब्लिक सेक्टर की कंपनियों के कर्मचारियों को भी मिलेगा। इसी के साथ वित्त मंत्री ने सभी राज्यों के लिए कुल राशि 12 हज़ार करोड़ रुपये के ब्याज मुक्त कर्ज देने की योजना भी प्रस्तुत की है। जो राज्य इस राशि को कर्ज के रूप में लेंगे, उन्हें 50 साल बाद ये कर्ज लौटाना होगा।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।