भारत में आ रही है BMW की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक SUV, कंपनी ने कर दिया ऐलान, Kia EV6 से होगा मुकाबला

Automobile News: लग्जरी कारनिर्माता बीएमडबल्यू अपनी नई और सबसे किफायती इलेक्ट्रिक एसयूवी भारत में पेश करने जा रही है। इस कार का नाम “BMW iX1” बताया जा रहा है। ग्लोबल मार्केट में यह पिछले साल ही लॉन्च हो चुकी थी और अब बारी इंडियन मार्केट की आ गई है। इस बात की घोषणा कंपनी ने टीज़र जारी करते हुए कर दी है। हालांकि लॉन्च की तारीख को लेकर कोई भी अपडेट सामने नहीं आई है।

पावरट्रेन

कंपनी ने अब भारत में आने वाले iX1 मॉडल की जानकारी साझा नहीं की है। लेकिन ग्लोबल मार्केट में एसयूवी के दो वेरिएन्ट उपलब्ध हैं, जिसमें xDrive30 और eDrive20 शामिल हैं। दोनों ही वेरिएंट्स में 64.8kWh बैटरी बैक मिलता है। इसका ई-ड्राइव20 मॉडल सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर और फ्रंट व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ आता है, जो 204PS पावर और 250Nm टॉर्क जनरेट करता है। वहीं एक्स-ड्राइव30 ऑल व्हील ड्राइव डुअल इलेक्ट्रिक मोटर सेटअप से लैस होता है, जो 313पीएस पावर और 494Nm टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है।

डिजाइन और फीचर्स

एसयूवी की डिजाइन काफी हद्द तक ICE मॉडल जैसा है। बस फ्रंट ग्रिल और रियर बम्पर में थोड़ा बदलाव देखने को मिलय है। इसमें एलईडी हेडलाइट्स आउए सलिक एलईडी टेललाइट्स मिलते हैं। साथ में पैनोररैमिक सनरुफ, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल फ्रंट सीट्स (मेमोरी और मैसेज फ़ंक्शन के साथ) डुअल जॉन क्लाईमैट कंट्रोल, 10.26 इंच डिजिटल ड्राइव डिस्प्ले और बीएमडबल्यू केर iड्राइव 8 पर आधारित 10.7 इंच इन्फोटेन्मेंट सिस्टम भी मिलता है।

कीमत और राइवल

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बीएमडबल्यू की नई इलेक्ट्रिक एसयूवी अगले महीने भारतीय बाजार में दस्तक दे सकती है। इसकी संभावित कीमत 50 लाख रुपये (एक्स शोरूम) बताई जा रही है। कार मार्केट में Kia EV6, Hyundai Ioniq 5 और Volvo XC40 रिचार्ज को टक्कर देगी


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News