Protect Tyre Burst: भीषण गर्मी में टायर को ब्लास्ट होने से बचाती हैं यह हवा, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर

कभी-कभी किसी पेट्रोल पंप पर नाइट्रोजन हवा फ्री में मिलती है। वहीं कभी किसी पेट्रोल पंप पर यह 10-25 रुपए में मिलती है।

Shashank Baranwal
Published on -
Tyre Burst

Protect Tyre Burst: अप्रैल का महीना चल रहा है। गर्मी का आलम धीरे-धीरे तेज हो रहा है। शहरों में अभी से ही चिलचिलाती धूप लोगों को दोपहर में निकलने नहीं दे रही हैं। इन दिनों लोगों को स्वास्थ्य के साथ-साथ अपनी गाड़ियों का भी खास ख्याल रखना चाहिए, क्योंकि अक्सर खबर आती रहती हैं कि भीषण गर्मी के कारण टायर फटने से चार पहिया वाहन धूं-धूं जलने लगी। ऐसे में लोगों को अपनी गाड़ी में नाइट्रोजन हवा को डलवानी चाहिए। आपको बता दें नाइट्रोजन हवा टायर्स को किसी भी प्रकार से नुकसान नहीं पहुंचाती हैं। साथ ही इसकी वजह से टायर्स ब्लास्ट नहीं होते हैं।

टायर्स के फटने के 90 फीसदी चांस कम

टायर्स में नाइट्रोजन हवा होने से टायर्स के ब्लास्ट या फटने के 90 फीसदी चांस कम हो जाते हैं। वहीं सामान्य हवा होने से जब चिलचिलाती धूप के कारण तापमान में इजाफा होता है तो टायर्स के फटने का चांस ज्यादा हो जाता है।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।