बर्फ फैक्ट्री से लीक हुई अमोनिया गैस, प्रशासन और पुलिस की सक्रियता से टली बड़ी दुर्घटना

डिजिटल डेस्क,भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में मंगलवार को एक और बड़ी गैस त्रासदी टल गई। मंगलवार( 16-02-2021) को ईटखेड़ी के परेवाखेड़ा गांव में करीब डेढ साल से बंद पड़ी एक बर्फ की फैक्ट्री से अचानक गैस लीक होने लगी। जिसकी वजह से आसपास रहने वाले लोगों को चक्कर और घुटन महसूस होने लगी। इसके बाद लोगों के बीच में हड़कंप मच गया। हालांकि पुलिस, प्रशासन और नगर निगम की सक्रियता से बड़ा हादसा होते-होते टल गया।

हादसे की सूचना पुलिस-प्रशासन को ग्रामिणों ने दी , जिसके बाद पुलिस और नगर निगम के अधिकारी मौके पर पहुंचे और गैस रिसाव पर काबू पाया। बता दें कि गैस लीकेज से 20 घर प्रभावित हुए हैं।

अमोनिया गैस का हुआ था रिसाव
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, फैक्ट्री से अमोनिया गैस का रिसाव शुरू हुआ, जिसके बाद रहवासियों को आंखो में जलन महसूस होना लगी। जलन और खांसाी जब ज्यादा लोगों तक पहुंची तो तत्काल नगर निगम के कंट्रोल रूम में इसकी सूचना दी गई। इसके बाद फायर अधिकारी ने फायर बिग्रेड मौके पर पहुंचाई , जिस से पानी का छिड़काव किया गया।

हादसे का जायजा लेने मौके पर पहुंचे कलेक्टर अविनाश लवानिया
कलेक्टर अविनाश लवानिया और एसडीएम हुजूर आकाश श्रीवास्तव हादसे के बाद मौके पर पहुंचे। शुरुआती जांच में सामने आया कि बंद पड़ी इस फैक्ट्री में एक वॉल्व खुल गया था। जिसके चलते गैस का रिसाव हुआ। हालांकि फायर फाईटर्स की मदद से तुरंत इस वॉल्व को बंद कराया गया। आगे ऐसी घटना न हो इसलिए कलेक्टर ने रात को निगरानी के लिए चार पटवारियों की ड्यूटी भी फैक्ट्री में लगा दी है।