Healthy Diet : बच्चों की सेहत से पहले पराठों को बनाए सेहतमंद, इन टिप्स से लें मदद

बच्चों के लिए सादे पराठें बनाने की जगह उसकी स्टफिंग पर ध्यान दें।

लाइफस्टाइल, डेस्क रिपोर्ट। पराठे (parathas) अगर रोज आपके नाश्ते का हिस्सा हैं या फिर बच्चों के टिफिन (lunch) का हिस्सा हैं। तो ये जरूरी हो जाता है कि आप बच्चों के फेवरेट पराठों को ही इतना न्यूट्रिशियस (Nutrition Healthy Diet Tips) बना दें। जिससे किसी और चीज की कमी ही महसूस न हो। ऐसे पराठे बनाना बहुत आसान है। जिसमें फैट भी कम हो। सब्जियों का पूरा पोषण उसमें समाया हो, साथ ही दाल का प्रोटीन भी उससे आसानी से मिल सके। साथ ही इसे बनाने में भी उतना ही वक्त लगे। जितना वक्त सामान्य पराठे बनाने में लगता है। चलिए जानते है, आप कैसे बना सकती हैं इस तरह के पराठें :-

कम तेल लगाएं

पराठों को कम से कम तेल लगाकर सेकें। तेल की जगह अगर घर के बने घी का उपयोग हो जाए तो समझिए कि पराठे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हो चुके हैं।

Healthy Diet : बच्चों की सेहत से पहले पराठों को बनाए सेहतमंद, इन टिप्स से लें मदद

स्टफिंग पर करें गौर

बच्चों के लिए सादे पराठें बनाने की जगह उसकी स्टफिंग पर ध्यान दें। आप अलग अलग सब्जियों को तेल में हल्का सा पका कर उसकी स्टफिंग तैयार कर सकती हैं। कद्दू और लौकी जैसी सब्जियां जो बच्चे बिलकुल नहीं खाते उन्हें किस कर दूसरी स्टफिंग में मिक्स कर सकते हैं।

Read More : शासकीय कर्मचारी-फैकल्टी के लिए अच्छी खबर, इंक्रीमेंट के साथ वेतन का रास्ता साफ, प्रमोशन पर आई बड़ी अपडेट

दाल का ऐसे करें उपयोग

ये तय है कि आप स्टफिंग में सब्जियों का उपयोग कर सकते हैं लेकिन दाल का कैसे करेंगे। इसका तरीका भी बहुत आसान है। दाल या तो उबली हुई लीजिये या फिर उबाल लीजिए। इस दाल में आटा मिलाकर माढ़ लें। इस दाल के गर्मागर्म पराठें बनाकर खिलाएं।

Healthy Diet : बच्चों की सेहत से पहले पराठों को बनाए सेहतमंद, इन टिप्स से लें मदद

मल्टी ग्रेन आटा

मल्टी ग्रेन आटा यानि ऐसा आटा जिसमें गेहूं ही नहीं दूसरे अनाजों से जुड़े सारा पोषण मिले। इसमें आप बाजरा, मक्का, ज्वार,रागी जैसी चीजों के आटे मिक्स कर सकते हैं। इससे आटे की ताकत भी बढ़ेगी और यही ताकत बच्चों को भी सेहतमंद बनाएंगी