गृहमंत्री ने किया 45 लाख की लागत से निर्मित विद्युत लाइन केन्द्र का लोकार्पण

दतिया, सत्येन्द्र रावत। गृहमंत्री डाॅ.नरोत्तम मिश्र ने ग्राम नयाखेड़ा बसई में 45 लाख की लागत से निर्मित नवीन 33 केव्ही विद्युत लाइन केंद्र का लोकार्पण किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होने कहा कि 7 अगस्त 2021 को प्रदेश की सभी उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत अन्न उत्सव का आयोजन किया जायेगा। इस योजना के तहत गरीब एवं पात्र परिवारों को 10 किलो के खाद्यान के बैग प्रदान किए जायेंगे। योजना का शुभारंभ प्रातः 11 बजे प्रधामनंत्री नरेन्द्र मोदी वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से करेंगे।

MP College: 1 अगस्त से कॉलेज एडमिशन होंगे शुरु, ऑनलाइन होगी प्रक्रिया, ये होंगे नियम

गृह मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्र शनिवार को ग्राम नयाखेड़ बसई में नवीन 33 केव्ही बसई विद्युत लाइन के लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बिजली के क्षेत्र में बसई वाले अब आत्मनिर्भर होंगे। गृह मंत्री ने कहा कि हम गांव में पानी की योजना लाए हैं, नल चालू हो गए हैं, जो कमियां रह गई है उन्हें भी शीघ्र पूर्ण कर लिया जायेगा। जिले में सड़कों का जाल बिछाया गया है जिससे लोगों आवागमन की सुविधा बढ़ी है। उन्होंने इस अवसर पर हाईस्कूल बिल्डिंग बनाने की भी घोषणा की।

नरोत्तम मिश्र ने कहा कि 7 अगस्त को प्रदेश की सभी 25 हजार 435 उचित मूल्य की दुकानों पर अन्न उत्सव के आयोजन किये जायेंगे। इस आयोजन को देखने हेतु 7 प्रदेशों के मंत्रीगण एवं अधिकारी विभिन्न जिलों में जाकर खाद्यान वितरण व्यव्स्था का जायजा भी लेंगे। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम व्यवस्थित रूप से आयोजित हो इसके लिए प्रत्येक जिले के लिए प्रदेश से एक-एक वरिष्ठ अधिकारी को जवाबदेही सुनिश्चित की है। उन्होने कहा कि बसई क्षेत्र एवं दतिया जिला किसी समय छोटा कस्बा एवं शहर के रूप में जाना था लेकिन आज वह चिकित्सा सुविधाओं के मामले में आत्म निर्भर हो गया है। कोरोना के संकट काल में मरीजों को ऑक्सीजन, दवाओं, बेड, वेंटीलेटर एवं रेमडेसीविर इंजेक्शन की कमी नहीं आने दी गई। बल्कि देश के विभिन्न स्थानों के मरीज उपचार कराने जिला चिकित्सालय दतिया आये जो स्वस्थ्य होकर वापिस गए। उन्होंने कहा कि एक समय था दतिया के लोग ट्रेन पकड़ने के लिए झांसी स्टेशन जाते थे। लेकिन आज स्थिति बदल गई अब लोग हवाई जहाज से यात्रा करने हेतु दतिया आकर हवाई पकड़ने आ रहे है।

गृह मंत्री ने कहा कि कहा कि मध्यप्रदेश सरकार ने प्रदेश से दस्यु उन्मूलन, नक्सलवाद एवं सिमी को नेस्तानाबूत कर माफिया राज को समाप्त कर दिया। कोरोना काल की प्रथम एवं द्धितीय लहर में देश के प्रधानमंत्री ने गरीबों को घर-घर जाकर खाद्यान प्रदान कराया। इतना नहीं कोरोना काल में पैदल चलकर आने वाले प्रवासी मजदूरों को भोजन, ठहरने के साथ उनको जूते एचं चप्पल पहनाने की व्यवस्था की गई। इस दौरान उन्होंने कहा कि गांव की भजन मंडलियों को वाद्य यंत्रों के लिए भी राशि उपलब्ध कराई जायेगी। इस अवसर पर महेश लोधी, देवेन्द्र राजपूत, महेश राजपूत, सुरेश गुप्ता, मातादीन राजपूत, धर्मेन्द्र तिवारी, अभिषेक तिवारी, अजय अहिरवार, मातादीन लोधी, हरिमोहन लोधी, पर्वत नायक, सुरेश नायक, रामरतन लोधी, नारायण कुशवाहा, पुष्पेन्द्र रावत, विनय यादव, अतुल भूरे चैधरी, राजेन्द्र शर्माग्, सोनल लोधी, राममिलन विश्वकर्मा, आनंद लोधी, बलराम लोधी, चंद्रभान लोधी, आशीष तिवारी, डाॅ. देवेन्द्र राजपूत, विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारी आदि उपस्थित थे।