Kawad Yatra 2024: कांवड़ यात्रा के चलते कल से बंद रहेगा ये नेशनल हाइवे, यहां जानें इन रास्तों पर एक महीने तक बदला रहेगा ट्रैफिक

Kawad Yatra 2024: कावड़ यात्रा के दौरान ट्रैफिक व्यवस्था बनाए रखने के लिए कई नेशनल हाइवे और सड़कों पर ट्रैफिक डायवर्जन प्लान लागू किया जाता है। वहीं इस साल की कांवड़ यात्रा के दौरान भी ट्रैफिक डायवर्जन के कई नियम लागू किए जा रहे हैं

Kawad Yatra 2024: सावन के पवित्र महीने में लाखों शिवभक्त कांवड़िए पश्चिमी उत्तर प्रदेश की सड़कों पर गंगाजल लाने के लिए पैदल यात्रा करते हैं। दरअसल इस दौरान ट्रैफिक व्यवस्था बनाए रखने के लिए कई नेशनल हाइवे और सड़कों पर ट्रैफिक डायवर्जन प्लान लागू किया जाता है। वहीं इस साल की कांवड़ यात्रा के दौरान भी ट्रैफिक डायवर्जन के कई नियम लागू किए जा रहे हैं, जिससे वाहन चालकों को दूसरे रास्तों से भेजा जा सके।

दिल्ली-लखनऊ नेशनल हाइवे-9

दरअसल दिल्ली-लखनऊ नेशनल हाइवे-9 (Delhi Lucknow NH-9) पर 19 जुलाई से भारी वाहनों का आवागमन बंद कर दिया जाएगा। हल्के वाहनों के लिए भी रूट डायवर्जन प्लान तैयार किया गया है। इसके तहत विभिन्न मार्गों पर ट्रैफिक का डायवर्जन किया जाएगा ताकि शिवभक्तों की यात्रा सुगम हो सके। इन डायवर्जन प्लान के तहत निम्नलिखित रूट निर्धारित किए गए हैं:

‘बरेली से दिल्ली: ट्रक और बसें आंवला से बिलारी, चंदौसी, डिबाई, नरौरा होते हुए बुलंदशहर और फिर दिल्ली जाएंगी।

लखनऊ से दिल्ली: वाहन शाहजहांपुर के कटरा से जलालपुर, बदायूं, नरौरा, बुलंदशहर होते हुए दिल्ली भेजे जाएंगे।

रामपुर से दिल्ली: वाहन शाहबाद से बिलारी, चंदौसी, बबराला, नरौरा होते हुए बुलंदशहर और फिर दिल्ली जाएंगे।

मुरादाबाद से दिल्ली: वाहन संभल, नरौरा, डिबाई, बुलंदशहर, सिकंदराबाद होते हुए गाजियाबाद और फिर दिल्ली पहुंचेंगे।

मुरादाबाद से मेरठ: भारी वाहन अगवानपुर बाईपास से छजलैट, नूरपुर, बिजनौर, गंगा बैराज, मीरापुर, मवाना होते हुए मेरठ पहुंचेंगे।

अमरोहा से दिल्ली: वाहन शिवाला कलां, नूरपुर, बिजनौर, मेरठ, मवाना होते हुए गाजियाबाद और फिर दिल्ली जाएंगे।

गजरौला से दिल्ली: वाहन हसनपुर, रहरा, गवां, अनूपशहर, बुलंदशहर होते हुए दिल्ली तक पहुंचेंगे।

दिल्ली से बरेली-लखनऊ: भारी वाहन गाजियाबाद के लालकुंआ से दादरी, सिकंदराबाद, बुलंदशहर, डिबाई, नरौरा, गुन्नौर, सहसावन, बदायूं होते हुए बरेली तक भेजे जाएंगे।’

दिल्ली-हरिद्वार नेशनल हाइवे-58

जानकारी के अनुसार दिल्ली-हरिद्वार नेशनल हाइवे-58 (Delhi Haridwar NH-58) पर भी 22 जुलाई से ट्रैफिक डायवर्जन लागू हो जाएगा। यदि शिव भक्तों की भीड़ पहले ही बढ़ जाती है, तो इस हाइवे पर तय समय से पहले भी रूट डायवर्जन लागू किया जा सकता है।

दरअसल सावन माह के दौरान दिल्ली-लखनऊ एनएच-9 पर 21 जुलाई से 19 अगस्त के बीच कुछ विशेष तारीखों पर हल्के वाहनों को भी डायवर्ट किया जाने वाला है। सोमवार को होने वाले जलाभिषेक और महाशिवरात्रि को देखते हुए यह डायवर्जन किया जाएगा। इस दौरान हल्के वाहन पहले दिन दोपहर 12 बजे से अगले दिन रात 8 बजे तक डायवर्ट रहने वाले हैं।

विशेष तारीखों पर हल्के वाहन डायवर्जन

21-22 जुलाई
28-29 जुलाई
1-2 अगस्त
4-5 अगस्त
11-12 अगस्त
18-19 अगस्त


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News