MP Board: तो क्या आ गई 10वीं और 12वीं परीक्षा की टाइम टेबल! जाने यहां

हालांकि इस बार अभी तक परीक्षा केंद्रों (exam center) को लेकर भी स्थिति तय नहीं है।

mp board

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (madhya pradesh) में 30 अप्रैल से 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा (10th -12th board exam) शुरू हो जाएगी। जिसके लिए बीते दिन से इंटरनेट (internet) पर समय सारणी वायरल (datesheet viral) हो रही है। वहीं विद्यार्थी 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा समय सारणी को देख असमंजस की स्थिति में है।

दरअसल 30 अप्रैल से शुरू होने वाली परीक्षा के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल (Board of Secondary Education) ने अभी तक समय सारणी जारी नहीं किया है। लेकिन बीते दिनों इंटरनेट पर बोर्ड परीक्षा की फर्जी समय सारणी वायरल हो रही थी। जिसके बाद विद्यार्थियों की परेशानी बढ़ गई थी। वहीं 10वीं और 12वीं की समय सारणी को लेकर अधिकारियों का कहना है कि 28 जनवरी को परीक्षा समिति की बैठक की जाएगी। उसके बाद ही दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा के लिए समय सारणी जारी की जाएगी। हालांकि इस बार अभी तक परीक्षा केंद्रों (exam center) को लेकर भी स्थिति तय नहीं है।

Read More: MP Board: 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा में इस साल बदले नियम, छात्र ऐसे करें तैयारी

वहीं लगातार 10वीं- 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल, परीक्षा में बदलाव किए जा रहे हैं। बता दें कि इस वर्ष किसी भी विद्यार्थी को फ़ैल नहीं किया जायेगा। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा साल में दो बार परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। पहली परीक्षा 30 अप्रैल 2021 से शुरू होगी। वही दोबारा जुलाई में परीक्षा होगी। जिसमें असफल हुए विद्यार्थी बैठ सकते हैं।

वही दोनों परीक्षा में जिस परीक्षा के परिणाम बेहतर होंगे। विद्यार्थियों को वहीं परिणाम दिया जाएगा। इससे पहले 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए मानक तय किए गए हैं। जहां दसवी और बारहवीं बोर्ड परीक्षा के छात्रों सहित शिक्षकों के लिए भी एक टारगेट सेट किया गया है।

ज्ञात हो किमाध्यमिक शिक्षा मंडल ने फॉर्म जमा करने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर तय की थी लेकिन अब तक जिन विद्यार्थियों ने फॉर्म नहीं जमा किया। उनके पास एक मौका और है। विद्यार्थी 5000 विलंब शुल्क के साथ 31 जनवरी तक और 10,000 रुपए के साथ परीक्षा शुरू होने के एक माह पहले तक फॉर्म जमा कर सकते हैं।