22 लाख तेंदूपत्ता संग्राहकों को बोनस का तोहफा, 125 करोड़ खाते में ट्रांसफर! सीएम का बड़ा बयान

भोपाल के जंबूरी मैदान में तेंदुपत्ता संग्राहकों के सम्मेलन में सीएम शिवराज ने कहा कि जंगल बदलने की प्रक्रिया ग्रााम सभा करेगी, मप्र ने अपने वनवासी भाई-बहनों को जंगल सौंपने का काम किया है।

mp news

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट।MP News. केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के 26 जिलों में स्थित 827 वन ग्रामों को राजस्व ग्रामों में परिवर्तन के निर्णय की प्रक्रिया का शुभारंभ रिमोट के माध्यम से किया।इस मौके पर सीएम शिवराज सिंह चौहान भी शामिल रहें।उन्होंने कहा कि तेंदूपत्ते का बोनस बांटने का काम शुरू किया है। आज 125 करोड़ रुपए 22 लाख तेंदूपत्ता तोड़ने वाले गरीबों के खाते में जाना प्रारंभ होगा, लाभांश आपको होगा।

यह भी पढ़े..MP में गृहमंत्री अमित शाह ने ये बड़ी घोषणा, बोले- पुलिस को टेक्नोलॉजी से लैस करना होगा

सीएम शिवराज (CM Shivraj Singh Chouhan) ने कहा कि ये अभी तक नहीं होता था, वन ग्राम में रहने वाले किसान भाइयों अब प्राकृतिक आपदा होने पर आपको पर्याप्त मुआवजा देने का अधिकार होगा।अब वन ग्राम राजस्व ग्राम बन जाने से आपके पास जो जमीन है उसके खाते बनेंगे, किस्तबंदी होगी, खसरा-नक्शा आपको प्राप्त होंगे, नामांतरण, बंटवारा होगा।जो फैसले हमने जबलपुर में किए थे वे एक-एक करके जमीन पर उतार रहे हैं और गरीबों की जिंदगी बदलने का काम कर रहे हैं। 89 जनजतीय ब्लॉक में राशन की गा​ड़ी भेजने कहा था, मुझे कहते हुए खुशी है वह राशन बंटना अधिकांश स्थानों पर प्रारंभ हो गया है।

भोपाल के जंबूरी मैदान में तेंदुपत्ता संग्राहकों के सम्मेलन में सीएम शिवराज ने कहा कि जंगल बदलने की प्रक्रिया ग्रााम सभा करेगी, मप्र ने अपने वनवासी भाई-बहनों को जंगल सौंपने का काम किया है। वन विभाग केवल सहयोग करने का काम करेगा।पेसा एक्ट क्रमश: मप्र में लागू किया जाएगा, मप्र में यह प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। ये जमीन और जंगल आपके हैं, सामुदायिक वन प्रबंधन का अधिकार एक क्रांतिकारी कदम है। जंगल से जो लकड़ी निकलेगी, उसकी आय आप ही प्राप्त करोगे।केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि देश में पहली बार किसी सरकार ने आदिवासियों को जंगल का मालिक बनाया है। शिवराज के यह कदम अनुकरणीय हैं।

यह भी पढ़े.. लाखों कर्मचारियों को जल्द मिलेगा तोहफा, फिर बढ़ेगा 3% DA! 4 महीने का एरियर भी मिलेगा, जानें अपडेट

सीएमशिवराज सिंह चौहान ने कहा कि 9 महीने पहले अमित शाह जी जबलपुर आए थे तब हमने हमने जनजाति भाई बहनों की जिंदगी बदलने वाले 14 फैसले किए थे। मैं गर्व से कह रहा हूँ की जो फैसले हमने जबलपुर में किए थे आज एक-एक करके उनको जमीन पर उतार रहे हैं।गरीब की जिंदगी बदलने के लिए मध्यप्रदेश में पेसा एक्ट लागू किया जा रहा है। प्रदेश के जंगल पर अधिकार वनोपज आश्रित जनजातीय भाई-बहनों का है। आपके जीवन में बदलाव ही हमारा लक्ष्य है।वनवासी भाई-बहनों की जिंदगी बदलने का काम भारतीय जनता पार्टी कर रही है, जो कांग्रेस ने अपने 70 साल के शासन में कभी नहीं किया। कांग्रेस ने सिर्फ वादे किये, छल किये, कोई काम नहीं किया।