लाखों कर्मचारियों को जल्द मिलेगा तोहफा, फिर बढ़ेगा 3% DA! 4 महीने का एरियर भी मिलेगा, जानें अपडेट

इसे 1 जनवरी 2022 से लागू किया जा सकता है, ऐसे में 4 महीने का एरियर का भी भुगतान किया जाएगा, जिससे कर्मचारियों की सैलरी में बंपर उछाल देखने को मिलेगा।

7th pay commission

लखनऊ, डेस्क रिपोर्ट।7th Pay Commission. यूपी के कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। केन्द्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 34% होने के बाद अब जल्द राज्य के कर्मचारियों को बड़ी सौगात मिलने वाली है। राजस्थान, झारखंड, श्रीनगर, उत्तराखंड, हरियाणा और बिहार के बाद अब उत्तर प्रदेश में भी सरकारी कर्मचारियों (UP Employees Pensioners) का डीए बढ़ने वाला है।  ताजा मीडिया रिपोर्ट्स की मानें वित्त विभाग ने 3 प्रतिशत डीए बढाने का प्रस्ताव राज्य शासन को भेज दिया है।संभावना जताई जा रही है कि महीने के अंत तक योगी सरकार डीए/डीआर में 3% की बढ़ोतरी कर सकती है, जिसके बाद सैलरी में बंपर उछाल देखने को मिलेगा।

यह भी पढ़े.. MP Government Job 2022: यहां 51 पदों पर निकली है भर्ती, 5 मई लास्ट डेट, जानें आयु-पात्रता

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार,  यूपी विधानसभा चुनावों में बंपर जीत के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Government) राज्य के  करीब 16 लाख कर्मचारियों और 12 लाख पेंशनरों को तोहफा देने की तैयारी में है। केन्द्र की तर्ज पर जल्द राज्य के सरकारी कर्मचारियों पेंशनरों का महंगाई भत्ते में 3% की वृद्धि की जाएगी, जिसे बाद यूपी के कर्मचारियों का डीए भी 34% हो जाएगा।  इसके लिए वित्त विभाग ने प्रस्ताव बनाकर राज्य शासन को भेज दिया है, इसमें जनवरी से मार्च तक का डीए एरियर के रूप में जबकि अप्रैल के वेतन के साथ मई में नकद भुगतान का प्रस्ताव किया है।

ताजा रिपोर्ट्स के अनुसार,  अब अंतिम फैसला योगी आदित्यनाथ को लेना है यानि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की स्वीकृति के बाद बढ़े डीए के भुगतान पर फैसला हो सकेगा। माना जा रहा है कि अप्रैल अंत तक महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी की जा सकती है और मई में नए भत्ते के साथ खाते में सैलरी आ सकती है। ।इसे 1 जनवरी 2022 से लागू किया जा सकता है, ऐसे में 4 महीने का एरियर का भी भुगतान किया जाएगा, जिससे कर्मचारियों की सैलरी में बंपर उछाल देखने को मिलेगा। योगी सरकार के इस फैसले के बाद यूपी के कर्मचारियों का भी डीए/डीआर केन्द्र के समान 34 प्रतिशत हो जाएगा

यह भी पढ़े.. MP: 4 वेदर सिस्टम एक्टिव, 9 जिलों में बौछार के आसार, बिजली गिरने भी अलर्ट, जानें हफ्ते का हाल

बता दे कि जब भी  केंद्र के तरफ से डीए बढ़ाया जाता है तभी यूपी में भी  डीए व डीआर वृद्धि की जाती है। सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक, राज्य में 3 फीसदी वृद्धि होने पर कर्मचारियों और पेंशनरों का डीए व डीआर 34 फीसदी हो जाएगा।  केन्द्र समेत अन्य राज्यों में भी इसे 1 जनवरी 2022 से प्रभावी किया गया है।चूंकि बढ़ा हुआ डीए जनवरी 2022 से लागू होगा, ऐसे में राज्य सरकार के कर्मचारियों को चार महीनों का डीए एरियर भी दिया जाएगा। वर्तमान में सरकारी कर्मचारियों को 31 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिल रहा है।