MP News: स्व-सहायता समूहों को बड़ा तोहफा देंगे CM Shivraj, सिंगल क्लिक से करेंगे राशि वितरण

CM Shivraj सिंगल क्लिक से MP में राशि का वितरण करेंगे।

MP

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (MP) में उपचुनाव (by-election) से पहले सौगातों का सिलसिला जारी है। दरअसल कई जिलों को बड़ी सौगात देने के बाद स्वास्थ्य व्यवस्था (health) सहित स्कूली शिक्षा (school education) के बड़े ऐलान के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj) महिला स्व सहायता समूह के खाते में राशि अंतरित करेंगे।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (shivraj singh chouhan) एक अक्टूबर को शिवपुरी में जन-कल्याण और सुराज अभियान में महिला सशक्तीकरण कार्यक्रम में महिला स्व-सहायता समूहों (Women Self Help Groups) को क्रेडिट लिंकेज (credit linkage) के अंतर्गत 250 करोड़ रुपये का बैंक ऋण (bank loan) वितरित करेंगे। इससे प्रदेश की 20 हजार महिला स्व-सहायता समूहों को सीधा लाभ मिलेगा।

इसके साथ ही सहरिया, बैगा और भारिया जनजाति की 2 लाख 27 हजार 687 महिलाओं को 22 करोड़ 77 लाख रुपये का आहार भत्ता और बाढ़ पीड़ितों को राहत राशि का वितरण भी किया जायेगा। CM Shivraj सिंगल क्लिक से राशि का वितरण करेंगे। कार्यक्रम में लगभग 10 हजार महिला स्व-सहायता समूह सदस्य शामिल होंगी और सभी जिलों में बड़ी संख्या में महिला सदस्य वर्चुअल माध्यमों से भी प्रसारण देखेंगी।

Read More : दशहरा से पहले Scindia ने MP को दी बड़ी सौगात, आमजन को मिलेगा लाभ

उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के प्रारंभ से 31 अगस्त 2021 तक की स्थिति में करीब 2 हजार 54 करोड़ रुपये के बैंक ऋण का वितरण कर लगभग 2 लाख 65 हजार स्व-सहायता समूहों को लाभान्वित किया गया है।

विशेष पिछडी जनजातियों के लिये आहार अनुदान योजना शुरू की गई है। इन जनजातियों के परिवार 14 जिलों श्योपुर, मुरैना, ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, दतिया, शहडोल, उमरिया, अनूपपुर, छिंदवाडा, मंडला, बालाघाट और डिंडोरी में निवास करते हैं। इन परिवारों के खाते में एक हजार रूपये प्रतिमाह मिल रहे हैं।

जन-कल्याण और सुराज अभियान में राज्य सरकार द्वारा 17 सितम्बर से 7 अक्टूबर तक प्रदेश में विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में एक अक्टूबर को महिला सशक्तिकरण के लिए राज्य स्तरीय कार्यक्रम शिवपुरी में होगा।