MP : शिक्षकों के धरना प्रदर्शन करने पर लगी रोक, लोक शिक्षण आयुक्त ने जारी किए आदेश

इतना ही नहीं लोक शिक्षण आयुक्त ने इस मामले में 28 दिसंबर तक आवश्यक रिपोर्ट कार्यालय में प्रेषित करने के निर्देश दिए हैं।

teachers recruitment

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (MP) लोक शिक्षण संचालनालय (Directorate of Public Instruction) द्वारा शिक्षकों (Teachers) के धरना प्रदर्शन से पहले बड़ा फैसला लिया गया है। इसके साथ ही शिक्षकों के धरना प्रदर्शन पर रोक लगा दी गई है। बता दें कि शिक्षकों द्वारा पेंशन (pension) आदि की मांग को लेकर राजधानी भोपाल में 25 दिसंबर को धरना प्रदर्शन की तैयारी की गई थी। जिस पर अब लोक शिक्षण आयुक्त द्वारा आदेश जारी किया गया है। वहीं इस प्रदर्शन पर रोक लगाने के आदेश दिए गए हैं।

जारी आदेश में कहा गया है कि राजधानी भोपाल और अन्य स्थान पर 25 दिसंबर से शिक्षकधरना प्रदर्शन की तैयारी में है। नवीन संवर्ग के शिक्षकों द्वारा प्रदर्शन ऐसे समय में किया जा रहा है। जहां Corona के कारण पूर्व से ही पढ़ाई का काफी नुकसान हो चुका है। इसके अलावा परीक्षाएं भी नजदीक है।

Read More : MP : निगम मंडल में नियुक्तियां, इमरती देवी को मिला लघु उद्योग निगम

जिस पर मामले की गंभीरता को समझते हुए जारी आदेश में कलेक्टरों को निर्देश दिए गए हैं कि जिला अंतर्गत यह शिक्षक और शिक्षक संघ द्वारा अपनी मांगों को लेकर धरना प्रदर्शन आदि किया जा रहा हो, ऐसी घटनाओं की वीडियोग्राफी कराई जाए। वही वीडियोग्राफी के माध्यम से प्रदर्शन में शामिल शिक्षकों की व्यक्तिगत पहचान की जाए। जिसके बाद उनके विरुद्ध कठोर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाए। इतना ही नहीं लोक शिक्षण आयुक्त ने इस मामले में 28 दिसंबर तक आवश्यक रिपोर्ट कार्यालय में प्रेषित करने के निर्देश दिए हैं।

ज्ञात हो कि मध्य प्रदेश में 25 दिसंबर को करीब 50 हजार शिक्षक राजधानी भोपाल में एकत्रित होंगे। 6 दिन तक शिक्षक राजधानी भोपाल में डेरा डालेंगे। इस दौरान शिक्षक सरकार के सामने कई तथ्यात्मक व्याकरण बात रखने के अलावा पुरानी पेंशन बहाल करने की मांग करेंगे। साथ ही शिक्षक क्रमोन्नति पर भी अपनी मांग बुलंद करेंगे। एक तरफ जहां Corona के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए मध्य प्रदेश में प्रतिबंध लगाया जा रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ शिक्षकों द्वारा धरना प्रदर्शन की तैयारी पर अंकुश लगाने के लिए राज्य शासन ने बड़ा फैसला लिया है।

MP : शिक्षकों के धरना प्रदर्शन करने पर लगी रोक, लोक शिक्षण आयुक्त ने जारी किए आदेश