MP Tourism: मध्य प्रदेश में है 16वीं शताब्दी का दुर्ग, यहां बेहतरीन इतिहास का होगा दीदार

मध्य प्रदेश भारत का बहुत सुंदर राज्य है। चलिए यहां का सागर से कुछ किलोमीटर दूर मौजूद एक जगह के बारे में बताते हैं।

MP Tourism: मध्य प्रदेश भारत का बहुत ही सुंदर और खूबसूरत राज्य है। इस राज्य का हर शहर अपने आप में खास है। यहां पर आपको अप्रतिम प्राकृतिक सुंदरता और इतिहास का दीदार करने को मिलेगा। मध्य प्रदेश का आगर मालवा, विंध्य, बुंदेलखंड सभी इलाके अपने आप में खास हैं।

बात अगर बुंदेलखंड की करें तो ये इलाका अपनी संस्कृति और बोली के लिए प्रसिद्ध है। यहां का सागर जिला काफी सुंदर है। अगर आप इतिहास से रूबरू होना चाहती हैं, तो आपको सागर से कुछ दूरी पर मौजूद धामौनी जरूर जाना चाहिए। यहां एक खूबसूरत किला मौजूद है, जो अपने अंदर बेहतरीन इतिहास को समेटे हुए है।

बहुत खूबसूरत है धामौनी किला

धामौनी किला बहुत ही सुंदर है और अगर आप यहां जाएंगे तो आपको इतिहास के दर्शन करने का मौका मिलेगा। किले के 3 ओर गहरी खाई है और एक तरफ से इसमें एंट्री मिलती है। इस किले में 52 बुर्ज है। हालांकि, इसमें से अब कुछ ही सुरक्षित बचे हुए हैं।

ऐसा है किला

यह सुंदर सा किला 50 एकड़ जमीन पर बसा हुआ है। इसमें राजा रानी महल, कचहरी और हाथी दरवाजे बने हुए हैं। यहां 52 कोठरियां हैं, जिन्हें भूल भुलैया कहा जाता है।

बेहतरीन इतिहास से होंगे रूबरू

ये बुंदेलखंड का सबसे प्राचीन और प्रसिद्ध दुर्ग है। यहां पर 60 फीट ऊंची और 20 फीट ऊंची दीवार भी बनी हुई है। किले के अंदर प्रवेश करते ही आपको प्राचीन इतिहास देखने को मिलेगा। मुगल सुलतानों के अलावा ये किला बुंदेलों और भोंसले शासकों का राज रहा। ये जगह कई इतिहासकारों से जुड़ी हुई है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News