MP के 30वें राज्यपाल के रूप में मंगू भाई छगन भाई पटेल ने ली शपथ, CM Shivraj ने कही बड़ी बात

वे गुजरात सरकार में वन और पर्यावरण जैसे महत्वपूर्ण विभाग संभाल चुके हैं

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। कैबिनेट विस्तार (cabinet extension) से एक दिन पहले राष्ट्रपति (president) द्वारा 8 राज्यपालों (governers) को नियुक्त किया गया है। देश और मध्य प्रदेश की राजनीति के लिए भले ही मंगू भाई छगन भाई पटेल (Mangu Bhai Chhagan Bhai Patel)  का नाम नया हो, लेकिन वे गुजरात की राजनीति (gujrat politics) में अपना अच्छा खासा वजूद रखते हैं। वहीँ आज मध्यप्रदेश राजभवन से नवनियुक्त राज्यपाल मंगू भाई छगन भाई पटेल जी का शपथ ग्रहण समारोह हुआ। जहाँ माननीय मंगू भाई छगन भाई पटेल ने मध्यप्रदेश के 30वें राज्यपाल के रूप में शपथ ली।

वहीँ सीएम शिवराज ने नवनियुक्त राज्यपाल मंगू भाई छगन भाई पटेल (Mangu Bhai Chhagan Bhai Patel) जी को मध्यप्रदेश के 30वें राज्यपाल के रूप में शपथ लेने पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी है।  सीएम शिवराज (cm shivraj) ने कहा की आपके राजनैतिक जीवन की शुरूआत नवसारी नपा के सदस्य के रूप में हुई थी। आप प्रदेश में सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में कार्य करते हुए कई सामाजिक संगठनों से जुड़े रहे हैं।आपने बाल्यकाल से ही आर्थिक अभावों का सामना कर लगातार संघर्ष से अपनी मेहनत और योग्यता से यहाँ तक का रास्ता तय किया।

सीएम शिवराज ने कहा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़कर बचपन से ही राष्ट्र उत्थान एवं समाज सेवा करते हुए विभिन्न जिम्मेदारियों का आपने सफलतापूर्वक निर्वहन किया। अब आपको मध्यप्रदेश के महामहिम राज्यपाल पद की जिम्मेदारी दी गई है और यह हमारे लिये सौभाग्य की बात है।

Read More: कर्मचारियों को मिलेगी बड़ी राहत, जुलाई के DA में इतना प्रतिशत की वृद्धि संभव! जाने अपडेट

सीएम शिवराज ने कहा आर्थिक अभावों के कारण आपको अपनी शिक्षा बीच में ही छोड़कर “रत्न कलाकार” (डायमण्ड इंडस्ट्रीज में कार्य करने वाले श्रमिकों को गुजरात में “रत्न कलाकार” कहा जाता है) के रूप में कार्य करना पड़ा।  आपने नवसारी को भी गौरवान्वित किया है। नवसारी से राज्यपाल के पद तक पहुंचने वाले आप दूसरे व्यक्ति हैं। आपसे पहले सुश्री कुमुदबेन जोशी को आंध्रप्रदेश का महामहिम राज्यपाल नियुक्त किया जा चुका है। हमें पूर्ण विश्वास है कि आपके अनुभव एवं योग्यता का मध्यप्रदेश को भी लाभ मिलेगा। हम आपके मार्गदर्शन में प्रदेश में विकास की एक नई परिभाषा लिखेंगे।

बता दें कि देश और मध्य प्रदेश की राजनीति के लिए भले ही मंगू भाई छगन भाई पटेल का नाम नया हो, लेकिन वे गुजरात की राजनीति में अपना अच्छा खासा वजूद रखते हैं। गुजरात में भारतीय जनता पार्टी को मजबूत करने वाले नेताओं में से एक हैं। 77 साल के मंगूभाई छगनभाई पटेल का जन्म 1944 को हुआ। वे 2014 में गुजरात विधानसभा के कार्यवाहक अध्यक्ष के रूप में कार्य कर चुके हैं।

वह गुजरात सरकार में कैबिनेट मंत्री भी रह चुके हैं। प्रदेश के नए राज्यपाल मंगूभाई छगनभाई पटेल नवसारी जिले से गुजरात विधानसभा के सदस्य भी रह चुके हैं। उनको बहुमत से 2013 में गुजरात विधानसभा का डिप्टी स्पीकर भी बनाया गया था। नवसारी जिले में उनकी गांडेवी विधानसभा सीट रही है। वे गुजरात सरकार में वन और पर्यावरण जैसे महत्वपूर्ण विभाग संभाल चुके हैं।