नगरीय निकाय चुनाव – कांग्रेस की निगाहें आदिवासी वोट बैंक पर, इस नेता को कमान  

कांग

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। 2018 के विधानसभा चुनावों (Assembly elections) में भाजपा (BJP) के आदिवासी वोट बैंक (Tribal vote bank) को अपनी तरफ मोड़ने में कामयाब हुई कांग्रेस (Congress) अब नगरीय निकाय चुनाव( Urban body elections) में भी इसे बरक़रार रखना चाहती है, हालाँकि ये बड़ी चुनौती है क्योंकि विधानसभ चुनाव (Assembly elections) और नगरीय निकाय चुनाव (Urban body elections) दोनों के मुद्दे और वोटर की समस्याएं अलग अलग होती हैं। कांग्रेस हाई कमान ने आदिवासी वोट बैंक (Tribal vote bank)  को साधे रखने की जिम्मेदारी वरिष्ठ नेता एवं प्रदेश प्रभारी मुकुल वासनिक (Mukul Wasnik) को दी है। मुकुल वासनिक (Mukul Wasnik) 28 से 30 जनवरी तक पांच आदिवासी जिलों में दौरा करेंगे और मतदाताओं का मन टटोलेंगे।

पिछले लम्बे समय से आदिवासी वोटर (Tribal voter) भाजपा (BJP) का वोट बैंक था, लेकिन 2018 के विधानसभा चुनाव (Assembly elections) में कांग्रेस (Congress) ने प्रदेश की 47 आदिवासी सीटों में से 31 सीटें जीत कर  इसमें बड़ा फेरबदल ही नहीं किया बल्कि सबको चौंका दिया था। जबकि इससे पहले भाजपा को इतनी ही सीटें मिला  करती थी। कांग्रेस इस आंकड़े को नगरीय निकाय चुनावों (Urban body elections) में भी जारी रखना चाहती है।  यही वजह है कि कांग्रेस प्रदेश प्रभारी मुकुल वासनिक 28 से 30 जनवरी तक मंडला, डिंडौरी, अनूपपुर, उमरिया व शहडोल के दौर पर रहेंगे। इस दौरान वे इन जिलों उम्मीदवारों का चयन करने से पहले क्षेत्रीय नेताओं और कार्यकर्ताओं से मुलाकात करेंगे।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....