Bank FD: ये 3 बैंक 1-3 साल के फिक्स्ड डिपॉजिट पर दे रहे हैं 8% ब्याज, ग्राहकों को होगा ज्यादा मुनाफा, यहाँ देखें लिस्ट

ऐसे कई बैंक हैं जो 1-3 साल के फिक्स्ड डिपॉजिट पर आकर्षक ब्याज ऑफर कर रहे हैं। आइए जानें कौन-सा बैंक सबसे ज्यादा इंटरेस्ट दे रहा है?

Manisha Kumari Pandey
Published on -
Bank fd rates

Bank FD: फिक्स्ड डिपॉजिट निवेश और बचत का सुरक्षित तरीका है। देशभर के विभिन्न बैंक अलग-अलग टेन्योर के लिए अलग ब्याज ऑफर करते हैं। ज्यादातर लोग सेविंग के लिए एफडी को Saving Account से बेहतर विकल्प समझते हैं। इसमें 7 दिन से लेकर 10 वर्ष तक के लिए निवेश करने की सुविधा मिलती है। कई ऐसे बैंक हैं, जो फिलहाल 1 से 3 वर्ष के टेन्योर पर 8% या इससे अधिक ब्याज ऑफर कर रहे हैं।

DCB बैंक

यह एक प्राइवेट सेक्टर कमर्शियल बैंक है। बैंक वर्तमान में 1 से 3 वर्ष के एफडी पर 7.15% से लेकर 8% ब्याज ऑफर कर रहा है।

IDFC फर्स्ट बैंक

यह भी एक प्राइवेट सेक्टर बैंक है। वर्तमान में यह बैंक 1 से 3 वर्ष के टेन्योर पर न्यूनतम 6.50% और अधिकतम 8% इंटरेस्ट दे रहा है।

आरबीएल बैंक

यह प्राइवेट सेक्टर बैंक 1-3 वर्ष के एफडी पर सबसे ज्यादा ब्याज दे रहा है। अधिकतम दरें 8.1% हैं। वहीं न्यूनतम दरें 7.5% है।

सरकारी बैंक दे रहें कितना रिटर्न?

देश का सबसे बड़ा बैंक SBI 1-3 साल के टेन्योर पर अधिकतम 7.1% ब्याज ऑफर कर रहा है। बैंक ऑफ इंडिया 6.8% से लेकर 7.25% इन्टरेस्ट दे रहा है। केनरा बैंक की ब्याज दरें 6.85% से लेकर 7.25% है। पंजाब नेशनल बैंक 7.25%, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया 7.25%, पंजाब एंड सिंध बैंक 7.4% और इंडियन बैंक 7.25% अधिकतम ब्याज दे रहा है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News