Banking Fraud: देश के बड़े-बड़े बैंकों ने अपने ग्राहकों को किया बैंकिंग फ्रॉड से आगाह, दिए यह टिप्स

Banking Fraud: देश के बड़े बैंकों ने अपने ग्राहकों को बैंकिंग सेक्टर में फ्रॉड के मामले को लेकर सचेत रहने को कहा है। हालांकि इन बैंको ने अपने ग्राहकों को अलग-अलग तरीकों से आगाह किया है।

Rishabh Namdev
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Banking Fraud: बैंकिंग सेक्टर में फ्रॉड के मामले बढ़ रहे हैं, जिससे ग्राहकों की सुरक्षा को लेकर चिंता बढ़ रही है। इस चिंता को ध्यान में रखते हुए देश के कई टॉप बैंकों ने अपने ग्राहकों को फ्रॉड से बचाव के लिए टिप्स दी हैं। इनमें से भारतीय स्टेट बैंक (SBI), पंजाब नेशनल बैंक (PNB), और एक्सिस बैंक भी शामिल हैं। दरअसल देश के इन बड़े बैंकों ने अपने ग्राहकों को सचेत रहने को कहा है। हालांकि इन बैंको ने अपने ग्राहकों को अलग अलग तरीकों से आगाह किया है। जानकारी दे दें कि कुछ समय से बैंकिंग फ्रॉड के मामले बड़े हैं। जिसको देखते हुए सभी बड़ी बैंकों ने अपने ग्राहकों को यह सलाह दी है।

SBI की अपने ग्राहकों को सलाह:

दरअसल देश के सबसे बड़े बैंकों में से एक SBI ने हाल ही के वक्त में बैंकिंग फ्रॉड के बढ़ते मामलों के खिलाफ ग्राहकों को सतर्क रहने की सलाह दी है। इन मामलों में हैकर्स ग्राहकों को एक लिंक के माध्यम से धोखा देकर उन्हें थर्ड पार्टी मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए प्रेरित करते हैं। इसके जरिए, वे ग्राहकों की निजी डिटेल्स चुरा लेते हैं और उनके बैंक खाते को अनाधिकृत रूप से पहुंचने की कोशिश करते हैं। एसबीआई ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के माध्यम से इस तरह के धोखाधड़ी के मामलों के खिलाफ अपने ग्राहकों को चेतावनी दी है, उन्हें जालसाजों से सतर्क रहने की सलाह भी दी है।

जानकारी के अनुसार SBI ने अपने ग्राहकों को सावधान रहने की सलाह दी है, और उन्हें ध्यान दिलाया है कि वे अपनी निजी डिटेल्स को किसी संदिग्ध स्रोत से शेयर न करें। SBI द्वारा ग्राहकों को सभी तरह के APKs या लिंक से बचने की सलाह दी जा रही हैं, जो ग्राहकों को बैंक के नाम पर असत्य लालच देते हैं।

आईसीआईसीआई बैंक ने भी ग्राहकों को किया आगाह:

जबकि आईसीआईसीआई बैंक ने भी ग्राहकों को बैंकिंग सुरक्षा के मामले में जागरूक करते हुए उन्हें कुछ महत्वपूर्ण टिप्स दी हैं। इसके अलावा, यह भी सुनिश्चित किया गया है कि ग्राहकों को किसी भी अनधिकृत या असुरक्षित APK फाइल को डाउनलोड नहीं करना चाहिए। बैंक ने उन्हें यह सलाह दी है कि वे सभी डाउनलोड्डेड एप्लिकेशन को ध्यान रखें और केवल आधिकारिक स्रोतों से ही ऐप्स को इंस्टॉल करें।

इसके साथ ही आईसीआईसीआई बैंक ने ग्राहकों को बैंकिंग की कोई भी फाइनेंशियल जानकारी को साझा नहीं करने की सलाह दी है। वे अपनी विश्वसनीयता न सिर्फ बैंक की वेबसाइट या एप्लिकेशन के माध्यम से बनाएं, बल्कि किसी भी अनधिकृत या असुरक्षित स्रोत से फोन कॉल, ईमेल, या सोशल मीडिया के माध्यम से भी नहीं।

एक्सिस बैंक की ये सलाह:

वहीं एक्सिस बैंक, एक प्रमुख निजी सेक्टर के बैंक ने अपने ग्राहकों को बैंकिंग सुरक्षा के मामले में जागरूक करते हुए महत्वपूर्ण सलाह दी है। उन्होंने ग्राहकों को निवेश और टास्क-बेस्ड फ्रॉड से दूर रहने की सलाह दी है। यह फ्रॉड सामान्यतः उन लोगों को धोखा देता है जो अपनी निवेशकता और वित्तीय सूचनाओं को ऑनलाइन प्लेटफार्मों पर साझा करते हैं। बैंक ने ग्राहकों को इस तरह के फ्रॉड से बचने के लिए अपनी निजी और फाइनेंशियल जानकारी को किसी के साथ न साझा करने की सलाह दी है।


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मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

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