आज stock market में बड़ा उछाल, nifty 50 में बढ़त, यहां जानें सेंसेक्स का हाल

8 अक्टूबर को यानी आज भारतीय शेयर बाजार (stock market) में फ्लैट कारोबार देखने को मिल रहा है। जानकारी के अनुसार आज सेंसेक्स 200 अंकों की गिरावट के साथ खुला है

आज stock market में बड़ा उछाल, nifty 50 में बढ़त, यहां जानें सेंसेक्स का हाल

आज भारतीय शेयर बाजार (stock market) में उतार-चढ़ाव के बाद सकारात्मक रुझान देखने को मिला है। दरअसल सुबह के सत्र की बात की जाए तो सुबह सेंसेक्स 200 अंकों की गिरावट के साथ खुला, जबकि बाद में इसने सुधार करते हुए 300 अंकों की बढ़त बना ली और 81,350 के स्तर पर कारोबार किया। जानकारी के अनुसार निफ्टी ने भी आज तेजी दिखाई है और यह 100 अंकों के उछाल के साथ 24,900 के स्तर पर पहुंच गया है।

दरअसल आज की यह तेजी ज्यादातर सेक्टरों में देखी गई है। जानकारी के अनुसार आज सिवाय IT और ऑटो सेक्टर के शेयरों में हल्की गिरावट दर्ज की गई है। वहीं आज हरियाणा और जम्मू-कश्मीर चुनाव के नतीजों के चलते भी बाजार पर बड़ा असर देखने को मिल सकता है।

यहां जानिए सेंसेक्स 30 (Sensex 30) और निफ्टी 50 (Nifty 50) का हाल

वहीं आज के बाजार को देखा जाए तो सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 19 शेयरों में आज के कारोबार के दौरान बढ़त दर्ज की जा रही है, जबकि 11 शेयरों में आज गिरावट नजर आ रही है। जानकारी के मुताबिक प्रमुख शेयरों में महिंद्रा एंड महिंद्रा, एचयूएल, भारती एयरटेल और एक्सिस बैंक का प्रदर्शन बेहतर दिखाई दिया है। जबकि दूसरी ओर, निफ्टी के 50 शेयरों में से 30 शेयरों में तेजी रही, जबकि 20 में गिरावट दर्ज की गई है।

यहां जानें ग्लोबल मार्केट (global market) का हाल

दरअसल एशियाई बाजारों (stock market) की बात करें तो आज इसमें मिला-जुला कारोबार देखने को मिला, जहां जापान का निक्केई इंडेक्स 1.20% की गिरावट के साथ बंद हुआ, जबकि हॉन्गकॉन्ग का हैंगसेंग इंडेक्स 7.38% की बड़ी गिरावट झेल रहा था। वहीं दूसरी ओर, चीन के शंघाई कम्पोजिट की बात करें तो इसने 4.81% की तेजी के साथ मजबूती दिखाई है। वहीं, 7 अक्टूबर को अमेरिकी बाजारों में भी गिरावट दर्ज की गई थी, जिसमें डाओ जोंस 0.94%, नैस्डैक 1.18%, और S&P 500 0.96% की गिरावट के साथ बंद हुए थे।

यहां जानें बीते दिन का कारोबार

वहीं जानकारी दे दें कि बीते दिन यानी 7 अक्टूबर को बाजार (stock market) में भारी गिरावट दिखाई दी थी, दरअसल बीते दिन सेंसेक्स 638 अंक गिरकर 81,050 के स्तर पर बंद हुआ था। वहीं निफ्टी में भी 218 अंकों की गिरावट देखी गई थी और यह 24,795 पर बंद हुआ था। वहीं इसके साथ ही, BSE स्मॉल कैप इंडेक्स में 1,827 अंकों की गिरावट देखी गई थी। हालांकि, आज के सत्र में सुधार देखा जा रहा है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News