क्या आपके लिवर में समस्या है? इन 4 लक्षणों से लगाएं पता

क्या आप महसूस कर रहे हैं कि आपके शरीर में कुछ ठीक नहीं चल रहा? लिवर की समस्या अक्सर धीरे-धीरे विकसित होती है, और इसके....

Health

Health: लिवर हमारे शरीर का सबसे बड़ा आंतरिक अंग है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण है। यह न केवल भोजन के पाचन में मदद करता है, बल्कि यह शरीर में ऊर्जा के उत्पादन पोषक तत्वों के भंडारण और विषाक्त पदार्थों को नष्ट करने का भी कार्य करता है। लिवर की समस्याएं जैसे कि फैटी लिवर, हेपेटाइटिस या लिवर सिरोसिस शरीर के अन्य अंगों पर भी नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। इसलिए लिवर की सेहत बनाए रखना अत्यंत आवश्यक है। संतुलित आहार, नियमित व्यायाम और शरीर और धूम्रपान से परहेज करके हम अपने लिवर को स्वस्थ रख सकते हैं, जिससे हमारी संपूर्ण सेहत में सुधार होता है।

जब लिवर में खराबी होने लगती है, तो शरीर विभिन्न संकेत देता है। जिन्हें पहचानना बहुत जरूरी है। इन लक्षणों को नजरअंदाज करना खतरनाक हो सकता है, क्योंकि यह स्थिति को और भी गंभीर बना सकता है। आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए बताएंगे कि ऐसे में कौन-कौन से पांच प्रमुख लक्षण है, जो यह बताते हैं कि लिवर खराब हो रहा है, तो चलिए जानते हैं।

लिवर में खराबी के 5 लक्षण

त्वचा का पीला पड़ना

जब लिवर की कार्य क्षमता प्रभावित होती है तो शरीर में बिलीरुबिन नामक एक पदार्थ की मात्रा बढ़ने लगती है। यह वृद्धि त्वचा और आंखों के सफेद हिस्से को पीला बना देती है। जिसे जॉन्डिस या पीलिया कहा जाता है। यह लिवर की खराबी का एक गंभीर संकेत माना जाता है और इसे नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए।

भूख में कमी और वजन का घटना

लिवर की खराबी का एक सामान्य लक्षण भूख में कमी और वजन का घटना भी है। जब लिवर ठीक से काम नहीं करता है, तो यह आपके पाचन तंत्र पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। जिससे आपको भूख कम लगने लगती है। यदि आप अचानक से भूख महसूस नहीं कर रहे हैं या आपकी खाने की आदतों में बिना किसी स्पष्ट कारण के बदलाव आ रहा है, तो यह लिवर में खराबी का संकेत हो सकता है

थकान बनी रहना

लिवर की खराबी से शरीर में ऊर्जा का उत्पादन प्रभावित होता है जिससे परिणाम स्वरुप आपको निरंतर थकान और कमजोरी महसूस हो सकती है। अगर आप पर्याप्त नींद और आराम के बावजूद लगातार थकावट का अनुभव कर रहे हैं तो यह लिवर की खराबी का एक महत्वपूर्ण संकेत हो सकता है। इस स्थिति को नजरअंदाज करना खतरनाक हो सकता है।

पेशाब और मल का रंग बदलना

लिवर की खराबी से आपके शरीर से निकलने वाली गंदगी जैसे पेशाब और मल का रंग बदल सकता है। यदि आपके पेशाब का रंग गहरा पीला या नारंगी हो गया है या यदि मल का रंग अत्यधिक हल्का हो गया है तो यह लिवर में समस्या का संकेत हो सकता है। ऐसे बदलावों को अनदेखा नहीं करना चाहिए। क्योंकि यह लिवर की खराबी के गंभीर लक्षण हो सकते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News