Byju Crisis: बायजू की बढ़ी मुश्किलें, एडटेक कंपनी का साथ छोड़ेंगे रजनीश कुमार और मोहनदास पई, जानिए क्या है वजह

Byju Crisis: थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड के सलाहकार पैनल में शामिल रजनीश कुमार और टी.वी मोहनदास पई ने बायजू को छोड़ने का फैसला लिया है। आपसी सहमति से दोनों ने कंपनी में अपने कार्यकाल को नहीं बढ़ाने की बात कही है।

Byju Crisis: बायजू की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही है। अब एडटेक कंपनी बायजू से एक और बुरी खबर सामने आई है। बायजू की पैरेंट कंपनी थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड के सलाहकार पैनल में शामिल रजनीश कुमार और टी वी मोहनदास पई ने कंपनी छोड़ने का फैसला लिया है। बता दें कि दोनों ही सदस्यों का कार्यकाल 30 जून को खत्म हो रहा है जिसे अब आगे नहीं बढ़ाया जाएगा।

पिछले साल ही जुड़े थे कंपनी से

एसबीआई के पूर्व चेयरमैन रजनीश कुमार और इंफोसिस के पूर्व सीएफओ मोहनदास पई ने एडटेक कंपनी को छोड़ने का फैसला लिया है। दोनों ने पिछले साल जून में बायजू के फाउंडर बायजू रविंद्रन के सलाहकार के तौर पर कंपनी ज्वॉइन की थी। उस समय कंपनी वित्तीय संकटों में फंसी थी वहीं शेयरहोल्डर्स का बायजू रविंद्रन के साथ झगड़ा बढ़ चुका था। जिसके बाद कई बड़े नाम कंपनी छोड़कर चले गए थें। तब कंपनी ने रजनीश कुमार और मोहनदास पई को सलाहकार समिति में लाने का फैसला लिया था।

क्या है कंपनी छोड़ने की वजह?

एक रिपोर्ट में बताया गया कि बायजू के खिलाफ देश और विदेश में चल रहे केस की वजह से ही ये फैसला लिया गया। वहीं इन दोनों ने अपने फैसले की जानकारी थिंक एंड लर्न के बोर्ड को दे दी है। दरअसल सलाहकार समिति का मुख्य काम कंपनी की वित्तीय स्थिति सुधारना, नई टीम बनाना और शेयरहोल्डर्स से बातचीत करना था। लेकिन कंपनी के कानूनी विवादों की वजह से अभी तक इनमें कोई सुधार नहीं किया जा सका।

बड़े पैमाने पर हो चुकी है छंटनी

बायजू ने शुरूआती दिनों में तेजी से बढ़ते हुए साल 2022 तक 22 अरब डॉलर का मार्केट वैल्यूएशन हासिल कर लिया था। लेकिन इस साल कंपनी की वैल्यूएशन सिर्फ 1 अरब डॉलर आंकी गई। इसके साथ ही फोर्ब्स की लिस्ट से में बायजू रविंद्रन की नेट वर्थ जीरो बताई गई। वहीं वित्तिय संकट की वजह से कंपनी में बड़े पैमाने पर छंटनी हुई थी। कंपनी के कई ऑफिस को बंद करना पड़ा था।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

Other Latest News