GST Rules: केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, जल्द लागू होंगे जीएसटी के नए नियम, नोटिफिकेशन जारी

GST Rules: टैक्स चोरी पर रोक लगाने के लिए केंद्र सरकार ने गुड्ज़ एण्ड सर्विसेज़ टैक्स (Goods And Services Tax) को लेकर बड़ा फैसला लिया है। जीएसटी को पीएमएलए यानि मनी लॉन्ड्रिन्ग एक्ट (Money Laundering Act) के दायरे में लाने की तैयारी शुरू हो चुकी है। इस संबंध में सरकार ने नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। जल्द ही नए नियम लागू हो सकते हैं।

सरकार के इस फैसले से जीएसटी से जुड़े मामले में ED को दखल देने के अधिकार मिलेंगे। यह कदम दुकानदारों द्वारा ग्राहकों को फर्जी बिल देकर टैक्स चोरी के मामलों पर रोक लगाने के लिए उठाया गया है। किसी भी टैक्स चोरी के मामलों में ईडी सीधा कार्रवाई करेगी। इसके अलावा इन नए नियमों के तहत जीएसटी नेटवर्क का डेटा ईडी और FIU के साथ शेयर के साथ साझा किया जाएगा।

जीएसटी क्लेशन के लिए भी इस कानून का इस्तेमाल सरकार द्वारा किया जाएगा। फर्जी इनपुट टैक्स क्रेडिट और फर्जी चलान को इस नियम में शामिल किया जाएगा। पीएमएलए की धारा 66(1) के तहत छोटे व्यापारियों के जीएसटीएन (GSTN) की जानकारी को साझा किया जाएगा। इसके तहत इन व्यापारियों को अपने अकाउंट रखने के लिए सॉफ्टवेयर भ उपलब्ध करवाया जाएगा, जिसके लिए वो अपने मंथली रिटर्न को अपलोड कर पाएंगे।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News