क्या आपका है Demat अकाउंट? तो आपके पास हैं सिर्फ 1 दिन, जल्द निपटा लें ये काम, वर्ना शेयर खरीदना बेचना होगा मुश्किल

Amit Sengar
Published on -

Demat Account : अगर आप किसी डीमैट या ट्रेडिंग अकाउंट के होल्डर हैं तो आपके पास बमुश्किल एक दिन बचा हैं। आपको 31 मार्च 2023 तक उस खाते में नॉमिनी का नाम जुड़वाना जरूरी होगा। ऐसा न करने पर आपका अकाउंट फ्रीज भी हो सकता है। डीमेट अकाउंड के फ्रोजन होने का सीधा सा अर्थ होता है आप उस अकाउंट से न तो शेयर खरीद सकेंगे और न ही शेयर बेच सकेंगे। ये भी ध्यान रखें कि नॉमिनी जोड़ने की प्रोसेस पूरी होने में भी एक से तीन वर्किंग डेज का समय लगता है। और, जब तक आपके खाते में नॉमिनी का नाम नहीं दिखेगा आप ट्रेडिंग नहीं कर सकेंगे। आखिरी दिन के लिए ये काम छोड़ने पर आप परेशानी में भी फंस सकते हैं।

SEBI की डेडलाइन

यदि आप अपने डीमैट अकाउंट में कोई नॉमिनी एड करना चाहते हैं तो 31 मार्च 2023 तक कर दें। पहले ये डेडलाइन मार्च 2022 की थी। जिसे बाद में SEBI ने बढ़ा कर 23 मार्च 2023 कर दिया था। आप इससे अभी तक चूके हुए हैं तो आप बहुत आसानी से इसे ऑनलाइन कर सकते हैं।

इस तरह एड करें अकाउंट नॉमिनी

  • इन आसान स्टेप्स को फॉलो कर आप अकाउउंट में नॉमिनी एड कर सकते हैं।
  • सबसे पहले अपने डीमैट अकाउंट पर लॉगइन करें।
  • अपने प्रोफाइल सेगमेंट में जाएं यहां आपको माई नॉमिनी का ऑप्शन दिखेगा, उस पर नेविगेट करें। यहां से वो आपको नॉमिनी पेज पर रीडायरेक्ट कर देगा।
  • यहां दिख रहे दो ऑप्शन एड नॉमिनी या ऑप्ट आउट को चुनें।
  • नॉमिनी की पूरी जानकारी भरने के साथ ही आईडी प्रूफ भी अपलोड कर दें।
  • जरूरी डॉक्यूमेंट अपलोड करने के बाद आप ये भी मेंशन कर सकते हैं कि आपके नॉमिनी को कितना हिस्सा मिलना चाहिए।
  • आधार ओटीपी के साथ ओटीपी पर ई साइन भी कर दें। आप जैसे ही एप्लीकेशन सबमिट करेंगे, उसके बाद 24 से 48 घंटे के बीच आपके अकाउंट में नाम एड हो जाएगा।

About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News