अगर आप करते हैं शेयर मार्केट में निवेश तो ज़रूर पढ़े यह खबर!

व्यापर, डेस्क रिपोर्ट। भारतीय लोग अक्सर अपनी बचत (savings) करने की मानसिकता के लिए पूरे विश्व में प्रसिद्धि रखते हैं। आटे के डिब्बे से निकले नोट की बात करें या गुल्लक में रखे चिल्लर की, हर घर में यह किस्से बड़ी आम सी बात है। बचत करने की और पैसे को सुरक्षित रखने की आदत में ज्यादातर भारतीय केवल लाइफ इंश्योरेंस (life insurance) और सरकारी पॉलिसी (government policies) तक ही सिमट कर रह गए, कारण था सिर्फ एक, “पैसा डूबना का डर”। इसी कारण के चलते ज्यादातर भारतीयों ने खुद को स्टॉक मार्केट से हमेशा दूर रखा। शेयर को जुआ और निवेशक (investor) को जुआरी की श्रेणी में रख अक्सर लोग स्टॉक मार्केट में पैसा डालने से बचते रहे हैं।

अगर आप करते हैं शेयर मार्केट में निवेश तो ज़रूर पढ़े यह खबर!

वर्ष 2019 लोगों की बचत( savings) के लिए काल बनकर आया। कोरोना की चपेट ने लोगों को नौकरियों से हटवा दिया, धंधों पर ताले डलवा दिए, मरीज़ का बिस्तर और कोरोना के इंजेक्शन मानो पैसा लीलने की मशीन बन गए। ऐसा में कई लोग अपने जीवन में कमाया हुआ सबकुछ लुटाकर खाली हाथ हो गए।

MPPSC SES Exam 2020 : उम्मीदवारों के लिए राहत भरी खबर, इस दिन जारी होंगे एडमिट कार्ड

जब आमदनी के सारे स्त्रोत बंद होने लगे और लोगों को हर जगह से उम्मीद खत्म होती हुई नज़र आई तब लोगों ने स्टॉक मार्केट का रुख करना शुरू किया। ऐसे में scam 1992 के हर्षद मेहता (Harshad Mehta) और भारत के सबसे बड़े इन्वेस्टर राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) को अब लोग नाम और शक्ल से पहचान ने लगे थे। रोज़ स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग की नई ऐप्स (new apps) बाजार में आने लगी और अब बचत करने वाले भारतीय धीरे धीरे कुछ पैसा स्टॉक मार्केट (stock market) में लगाने लगे। आलम यह हुआ कि आज सेंसेक्स और निफ्टी (Sensex and Nifty) रोज़ नए रिकॉर्ड छू रहे हैं।

इन सभी परिस्थितियों का फायदा न केवल इन्वेस्टर्स ने उठाया बल्कि कंपनियों के लिए भी यह अपने आईपीओ (IPO) जारी करने का बेहतरीन अवसर था। फिर होना क्या था zomato, burger King , paras defence limited, और न जानें कितनी ही कंपनी बाजार में आईपीओ(IPO)लेकर आईं।

IPL Team Auction : लखनऊ और अहमदाबाद के रूप में दो नई टीमें होंगी शामिल

आपको बता दें आईपीओ (Initial Public Offerings) के माध्यम से कोई भी प्राइवेट कंपनी अपने शेयर को शेयर बाज़ार में BSE या NSE में एंट्री (list) कराती है। लिस्ट करने के बाद जब लोग कंपनी के शेयर खरीदते हैं तब ये प्राइवेट न रहते हुए पब्लिक कंपनी हो जाती हैं। लोगों से लिए गए इस पैसे को कंपनी लोन के भुगतान के लिए, कंपनी के विस्तार के लिए, या रोज़ के काम काज जैसे क्षेत्रों में उपयोग करती है। IPO जारी करने साथ लोगों को open और closed डेट दी जाती है जिनमें वे शेयर खरीदने के लिए अपना लॉट फिक्स कर सकते हैं। लॉट साइज (Lot size) वो होता है जिसमें निवेशकों को एक फिक्स अमाउंट का शेयर लॉट खरीदना होते हैं। अक्सर आईपीओ में मिले शेयर की कीमत बाज़ार की कीमत से कम होती है जिससे निवेशक को लाभ मिलता है। पर ध्यान रखने योग्य बात यह भी है कि जब तक आपकी IPO खरीदने की बोली स्वीकृत या निरस्त नहीं की जाती तब तक आपके द्वारा लगाया गया पैसा अकाउंट में ब्लॉक कर दिया जाता है, जिसका इस्तेमाल आप इस बीच नहीं कर सकते हैं।

आइए जानें कौनसे IPO आने वाले हैं जो मचा सकते हैं धमाल और आपको कर सकते हैं मालामाल।

आने वाले IPO जिनका स्टॉक मार्केट के दिग्गजों और निवेशकों को बेसब्री से इंतज़ार है वो हैं LIC, PAYTM, UTKARSH SMALL FINANCE BANK, STERLITE POWER, KEVENTER AGRO, PHARM EASY, FINO PAYMENT BANK, POLICY BAZAR, BAJAJ ENERGY के साथ और भी अन्य आईपीओ (IPO)। अब देखना ये होगा इनमें से कितने आईपीओ निवेशकों की उम्मीदों को पूरा करने में कारगर साबित होगे और कितने उनके शेयर मार्केट के इस डर को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होते हैं।

DISCLAIMER:- MPBreakingnews दी गई जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है। इन्वेस्ट करने से पहले अच्छे से मार्केट की जानकारी प्राप्त करें।