Indian Railways: अब रेलवे स्टेशनों पर मिलेगा आटा और चावल, जानें क्या हैं भारतीय रेलवे का ‘पायलट प्रोजेक्ट’

Indian Railways: 3 महीने के लिए भारतीय रेलवे ने पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया है। दरअसल इस योजना के चलते अब यात्रियों को केंद्र सरकार की तरफ से सस्ता आटा और चावल मुहैया कराया जाएगा।

Rishabh Namdev
Published on -

Indian Railways: ट्रैन में सफर करते समय यात्रियों को कई सारी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। दरअसल ट्रैन में सफर करते समय यात्रियों के कई काम यात्रा की वजह से छूट जाते हैं। यह समस्या सबसे ज्यादा मध्यम वर्गीय लोगों को होती हैं। लेकिन, अब भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने यात्रियों की इस परेशानी को ध्यान में रखते हुए इसका इंतजाम करने का फैसला किया है। दरअसल भारतीय रेलवे ने अब एक पायलट प्रोजेक्ट के तहत स्टेशन पर ही लोगों को उनके जरूरत के सामान जैसे आटा और चावल बेचने का फैसला किया है। इसका मतलब हैं कि अब आप यात्रा के दौरान भी अपनी सहूलियत के हिसाब से राशन खरीदकर अपना समय बचा सकते हैं।

अभी 3 महीने के लिए किया जाएगा लॉन्च:

दरअसल भारतीय रेलवे ने यात्रियों को आटा और चावल स्टेशन पर ही उपलब्ध हो सके इसके लिए उपभोक्ता मामलों, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के साथ हाथ मिला लिया है। जानकारी दे दें कि रेलवे की इस बड़ी पहल के चलते झारखंड, बिहार और बंगाल जा रहे लोग अब अपना समय बचाकर सस्ता आटा और चावल स्टेशन से ही खरीद सकेंगे। हालांकि आपको बता दें कि अभी यह पायलट प्रोजेक्ट सिर्फ 3 महीने के लिए लॉन्च किया जा रहा है। दरअसल अगर इन तीन महीनों में यह योजना सफल रहती हैं तो, इसे हमेशा के लिए लागू करा जा सकता हैं।

बिक्री करने का जिम्मा एजेंसी को सौंपा जाएगा

जानकारी के अनुसार रेलवे बोर्ड के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर नीरज शर्मा द्वारा इस पायलट प्रोजेक्ट के संबंध में सभी रीजनल मैनेजर को एक पत्र लिखा गया है। दरअसल इस पत्र के जरिए एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर नीरज शर्मा द्वारा आटा और चावल बेचने के दिशानिर्देश दिए गए हैं।

वहीं इस प्रोजेक्ट की मॉनिटरिंग भी एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर और चीफ कमर्शियल मैनेजर द्वारा की जाएगी। इसके साथ ही इसकी बिक्री करने का जिम्मा किसी एजेंसी को सौंपा जाने वाला हैं। हालांकि अभी यह सिर्फ एजेंसी 3 महीने तक काम करेगी।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News