LIC vs SBI: बुढ़ापे में मिलेगी वित्तीय सुरक्षा, नहीं सताएगी पैसों की टेंशन, जानें निवेश के लिए कौन-सा पेंशन प्लान है बेहतर

Manisha Kumari Pandey
Published on -
pension plan

Pension Plan: वरिष्ठ नागरिकों रिटायरमेंट के बाद आरामदायक और सुकून भरे जीवन की इच्छा रखते हैं। अपने सपनों को पूरा करना चाहते हैं। यह ऐसा समय होता है जब कोई व्यक्ति नौकरी और भागदौड़ भरी ज़िंदगी की चिंता से दूर रहकर जीना चाहते हैं। लेकिन यदि रिटायरमेंट की प्लानिंग सही से न हो तो “Golden Years” भी मुश्किलों से भर जाता है। मार्केट में कई प्लांस उपलब्ध हैं जो आपको बुढ़ापे में वित्तीय सुरक्षा की गारंटी देते हैं। एलआईसी और एसबीआई के प्लान बेस्ट पेंशन प्लांस (LIC Pension Plans vs SBI Pension Plans) की गिनती में शामिल हैं। आइए जानें एलआईसी पेंशन प्लान या एसबीआई पेंशन प्लान, इनमें से कौन-सा आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है?

एलआईसी के पेंशन प्लांस

एलआईसी जीवन अक्षय VI, जीवन शांति और जीवन निधि पॉलिसी भारतीय जीवन बीमा निगम के बेस्ट पेंशन प्लांस हैं। Jeevan Akshay VI एक इमिडिएट एन्युटि प्लान है। इसमें एकमुश्त निवेश करना होता है। इसमें 30 वर्ष का व्यक्ति भी इनवेस्टमेंट कर सकता है। निवेश की न्यूनतम सीमा 1 लाख रुपये और अधिकतम 15 लाख रूपये होती है। हालांकि इसमें अलग-अलग एन्युटि ऑप्शन मिलते हैं। दूसरा प्लान Jeevan Nidhi Policy है। इस प्लान में पेंशन के साथ-साथ डेथ कवर का लाभ भी मिलता है। निवेशक इमिडिएट एन्युटि का विकल्प भी चुन सकते हैं। वहीं जीवन शांति पॉलिसी में मासिक आय की गारंटी मिलती है  यदि आप जिंदगी भर इनकम चाहते हैं तो यह प्लान बेहतर विकल्प बन सकता है। निवेश की कोई सीमा नहीं होती। निवेश के लिए 10 विकल्प मिलते हैं।

एसबीआई पेंशन प्लान

एसबीआई लाइफ के तीन प्रसिद्ध पेंशन प्लान हैं- सरल पेंशन, रिटायर स्मार्ट और एन्युटि प्लस प्लान। सरल पेंशन प्लान एक सिम्पल पारंपरिक प्लान है। इसमें डेथ कवरेज और बोनस का लाभ भी मिलता है। 18 से 60 वर्ष का व्यक्ति इसमें इन्वेस्ट कर सकता है। रिटायर स्मार्ट का रिटर्न काफी अच्छा होता है। भुगतान किए गए प्रीमियम का 101% रिटर्न मिलता है। डेथ बेनेफिट के तहत 105% रिटर्न मिलता है। एन्युटि प्लस पेंशन प्लान भी सरल पेंशन प्लान की तरह ही एक ट्रेडिशनल प्लान है। इसके कुछ फीचर्स जीवन अक्षय प्लान से मिलते-जुलते हैं। यह एक इमिडिएट एन्युटि प्लान है, जो कई एन्युटि ऑप्शन के साथ आटते गईं। 40 वर्ष का व्यक्ति में इसमें निवेश कर सकता है।

एलआईसी या एसबीआई दोनों में कौन-सा प्लान बेहतर

एसबीआई और एलआईसी के पेंशन प्लान में बहुत कम फर्क है। सरल पेंशन और एन्युटि प्लस प्लान एलआईसी के जीवन अक्षय जैसा है। सरल पेंशन पेंशन और जीवन शांति के फीचर थोड़े मिलते-जुलते हैं। दोनों ही बीमा कंपनियां अपने-अपने पेंशन पर बेहतर रिटर्न ऑफर कर रही हैं। निवेशक अपनी सहूलियत के हिसाब से प्लान का चुनाव कर सकते हैं। कोई भी प्लान चुनने से पहले खर्चों और जरूरतों का ख्याल रखें।

(Disclaimer: इस आलेख का उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी साझा करना है। MP Breaking News किसी भी स्कीम/प्लान/शेयर मार्केट में निवेश की सलाह नहीं देता)

 


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News