भरते हैं समय से बैंक लोन तो मिल सकते हैं कई बेहतरीन फायदे, कुछ गलतियों पर उठाना पड़ सकता है नुकसान! पढ़ें खबर

Loan Payment Tips

Loan Payment Tips: कर्ज यानि लोन के अलग-अलग प्रकार हैं जो बैंक और एनबीएफसी द्वारा प्रदान किए जाते हैं। व्हीकल, होम, पर्सनल लोन की सुविधाएं उपलब्ध होती हैं। समय पर पैसों की जरूरत पूरा करने में लोन मदद करता है। बैंक एक निर्धारित ब्याज दर पर लोन देते हैं, जिसके लिए ग्राहकों को समय-समय पर ईएमआई का भुगतान करना पड़ता है। समय पर लोन भरने के कई फायदे होते हैं। वहीं समय से लोन भरना भी सही नहीं माना जाता है। आइए जानें समय से लोन भरना आपके लिए कितना फायदेमंद हो सकता है-

समय से लोन भरने के अनेक फायदे

यदि आप समय से लोन के ईएमआई का भुगतान करते हैं तो यह आपके क्रेडिट हिस्ट्री पर गहरी छाप छोड़ता है। कोई भी बैंक लोन देने से पहले आपके क्रेडिट हिस्ट्री को चेक करता है, Credit History सही होने पर आप बड़ा लोन आसानी से ले सकते हैं। साथ ही भविष्य में प्रतिस्पर्धी ब्याज दर पर लोन मिलने की संभावना भी बढ़ जाता है। Low -Cost लोन भी प्राप्त कर सकते हैं। सही समय पर लेन्डर की ओर से हाई क्रेडिट लिमिट, गिफ्ट वाउचर और शॉपिंग कार्ड मिलने की संभावना भी बढ़ जाती है। यदि कोई व्यक्ति समय पर लोन के ईएमआई का भुगतान करता है तो बैंक लोन की राशि को बढ़ा सकता है। मतलब आप मूल लोन राशि के अलावा भी अतिरिक्त लोन राशि प्राप्त कर सकते हैं। सही समय पर लोन का भुगतान करने से जुर्माना भरने की स्थिति उत्पन्न नहीं होती है। व्हीकल लोन का भुगतान सही समय पर न करने से गाड़ी को छिन लिया जाता है।

समय से पहले लोन चुकाना पड़ सकता है भारी

बैंक लोन के प्री-पेमेंट का ऑप्शन भी देते हैं, लेकिन इसका चुनाव आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। लोन का प्री-पेमेंट तभी फायदेमंद होता है जब आप कर्ज का बड़ा हिस्सा चुकाने में सक्षम हैं। लोन के ईएमआई का जल्दी भुगतान करने से आपके क्रेडिट स्कोरपर भी असर पड़ता है। यदि कोई व्यक्ति होम लोन के ईएमआई का भुगतान जल्दी करते हैं तो रेंट के साथ-साथ लोन का भुगतान करना पड़ता है। पहले ईएमआई का भुगतान करने के बजाए कहीं और निवेश करना बेहतर विकल्प बन सकता है। कई बैंक प्री-पेमेंट के दौरान हुए ब्याज के भुगतान पर एक्स्ट्राचार्ज भी लगाते हैं।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News