March Closing 2023 : 31 मार्च से पहले निपटा लें ये 5 जरूरी काम, वरना हो सकता है नुकसान, जानिए डिटेल्स

march deadline 2022

March Closing 2023 :  अगर  कुछ ही दिन बाद आने वाली 31 मार्च की तारीख को मौजूदा फाइनेंशियल ईयर 2022-23 खत्म हो जाएगा। एक अप्रैल के साथ नए वित्तीय वर्ष की शुरूआत होगी, वित्तीय वर्ष के इस आखिरी महीने में आपको कुछ जरूरी काम निपटाने होंगे। कुछ कामों के लिए खुद सरकार ने 31 मार्च की डेडलाइन तय कर दी है। पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने की भी यही आखिरी तारीख होगी। ये भी ध्यान रखें कि अगर आप 31 मार्च तक पैन और आधार को लिंक नहीं कराते हैं तो आपका पैन कार्ड इनएक्टिव हो जाएगा।इसके अलावा भी कुछ जरूरी काम हैं जो आपको 31 मार्च से पहले या 31 मार्च तक निपटा लेने चाहिए, ऐसा न करने पर आपको नुकसान भी हो सकता है या काम का तनाव बढ़ सकता है।

पैन कार्ड

ये हम आपको बता ही चुके हैं कि अब पैन और आधार का लिंक होना जरूरी हो गया है। अगर आप 31 मार्च की तारीख तक पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं करवाते तो आपका टेंशन बढ़ सकता है।  30 जून 2022 के बाद से ही पैन और आधार को लिंक करने के लिए सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज हजार रुपये फीस ले रहा है, इस लेट फीस के साथ 31 मार्च तक लिंक करने की प्रोसेस जारी रहेगी, उसके बाद आपका पैन कार्ड इनएक्टिव भी हो सकता है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)