Nikesh Arora : जानिए कौन है Nikesh Arora? जिसनें सालाना सैलरी में Sundar Pichai को भी पछाड़ा

Nikesh Arora : निकेश अरोड़ा का प्रमुख कार्यक्षेत्र साइबर सिक्योरिटी है, और वह पालो ऑल्टो नेटवर्क्स के CEO के रूप में काम कर रहे हैं। जानकारी के मुताबिक निकेश 2018 से इस कंपनी का नेतृत्व कर रहे हैं।

Rishabh Namdev
Published on -

Nikesh Arora : निकेश अरोड़ा एक भारतीय मूल के उद्यमी हैं जिनका नाम अब अरबपतियों की सूची में शामिल हो गया है। दरअसल वह अमेरिका में सबसे अधिक वेतन पाने वाले CEO की सूची में दूसरे स्थान पर हैं। आपको बता दें कि निकेश अरोड़ा का प्रमुख कार्यक्षेत्र साइबर सिक्योरिटी है, और वह पालो ऑल्टो नेटवर्क्स के CEO के रूप में काम कर रहे हैं। जानकारी के मुताबिक निकेश 2018 से इस कंपनी का नेतृत्व कर रहे हैं और उनका योगदान साइबर सुरक्षा क्षेत्र में विश्वसनीय माना जाता है।

जानिए कौन है निकेश अरोड़ा?

दरअसल निकेश अरोड़ा एक भारतीय उद्यमी हैं जो पालो ऑल्टो नेटवर्क्स की नेतृत्व कर रहे हैं। उन्होंने नई दिल्ली के एयर फोर्स पब्लिक स्कूल से अपनी शिक्षा प्राप्त की है। निकेश अरोड़ा ने बीएचयू आईआईटी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बीटेक की डिग्री हासिल की है। इसके बाद, निकेश अरोड़ा ने बॉस्टन की नॉर्थईस्टर्न यूनिवर्सिटी से एमबीए की डिग्री और बॉस्टन कॉलेज से फाइनेंस में एमएस में डिग्री ली है। वे साइबर सुरक्षा और वित्तीय क्षेत्र में उनकी ऊंची प्रोफ़ाइल और अनुभवशील व्यक्तित्व से प्रसिद्ध हैं।

जानिए कितनी मिलती है निकेश को सैलरी?

वहीं निकेश अरोड़ा की सैलरी की बात करें तो, यूएस में वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक निकेश अरोड़ा सबसे ज्यादा कमाई वाले 10 सीईओ में दूसरे स्थान पर हैं। जानकारी के अनुसार निकेश की सालाना सैलरी 15.14 करोड़ डॉलर रही है, जो कि भारतीय करेंसी में यदि देखें तो 1257 करोड़ रुपये से भी ज्यादा होती है। वहीं इस सूची में पहले स्थान पर ब्रॉडकॉम के सीईओ हॉक टेन हैं, जिनकी सैलरी 16.2 करोड़ डॉलर है। निकेश अरोड़ा की इस ऊंची सैलरी ने उन्हें अमीरतम उद्यमी में से एक बना दिया है।

सुन्दर पिचाई की कितनी है सैलरी?

दरअसल सुंदर पिचाई की सालाना सैलरी की अगर बात करें तो यह तकरीबन 88 लाख डॉलर के करीब है, जबकि मार्क जुकरबर्ग की सैलरी देखें तो यह करीब 2.44 करोड़ डॉलर के नजदीक है। वहीं निकेश अरोड़ा के बारे में भी कुछ दिलचस्प जानकारियां देखें तो, 2012 में उन्होंने गूगल के चीफ बिजनेस ऑफिसर के रूप में काम किया था, जब उनकी सैलरी 5.1 करोड़ डॉलर थी।

आपको बता दें कि ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, सॉफ्टबैंक में उनकी सालाना सैलरी 13.5 करोड़ डॉलर थी। यह आंकड़े स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में उनके प्रतिष्ठानुसार उनकी मान्यता का पता लगाते हैं।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News