पेट्रोल-डीजल की कीमतें अपडेट, गोवा-गुजरात में उछाल, एमपी के कई जिलों में बदल गए दाम, जानें 20 फरवरी का ताजा भाव

20 फरवरी को कई राज्यों में पेट्रोल और डीजल के कीमतों में बदलाव देखा गया है। मध्यप्रदेश में ईंधन की कीमत यूपी, दिल्ली समेत कई राज्यों की तुलना में ज्यादा है। आइए जानें आपके शहर में फ्यूल का क्या हाल है?

petrol diesel Price

Petrol Diesel Price: ग्लोबल मार्केट में क्रूड ऑयल की कीमतों में उतार-चढ़ाव जारी है। ब्रेंट क्रूड गिरावट के 83.46 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच चुका है। वहीं डब्ल्यूटीआई क्रूड के कीमतों में आज बढ़ोतरी देखी गई है, इसकी कीमत 79.50 डॉलर प्रति बैरल है।तेल कंपनियों ने भी 20 फरवरी मंगलवार को पेट्रोल और डीजल के नए रेट जारी दिए हैं। आज कई राज्यों में बदलाव देखा गया है।

इन राज्यों में हुआ बदलाव

गोवा, गुजरात, हिमाचल, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर और तेलंगाना, में मामूली उछाल देखा गया है। आंध्र प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, हरियाणा, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र ,तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में मामूली गिरावट देखी गई है। मध्य प्रदेश में पेट्रोल की औसतन कीमत 109.71 रुपए प्रति लीटर है। डीजल की एवरेज कीमत 94.89 रुपये प्रति लीटर है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपए और डीजल की कीमत 89.62 रुपए है। आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमत 109.31 रुपए और डीजल की कीमत 94.27 रुपये प्रति लीटर है। लखनऊ में पेट्रोल की कीमत 96.58 रुपए और डीजल की कीमत 90.77 रुपए प्रति लीटर है।

एमपी में ईंधन दिल्ली-यूपी से भी महंगा

मध्य प्रदेश के कई जिलों में मंगलवार को बदलाव देखा गया है। झाबुआ में पेट्रोल पर 66 पैसे और डीजल पर 60 पैसे की वृद्धि हुई है। अनूपपुर में पेट्रोल 70 पैसे की वृद्धि के साथ 111.80 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच चुका है, यहां डीजल की कीमत 60 पैसे की वृद्धि के साथ 96.81 रुपए प्रति लीटर है। खंडवा, बुरहानपुर, रीवा, श्योपुर और शिवपुरी में पेट्रोल की कीमत 111 रुपए की डीजल की 96 रुपये से ज्यादा है। जो चेन्नई, कोलकाता, मुंबई, बेंगलुरू, नोएडा, चंडीगढ़ समेत कई शहरों की तुलना में काफी ज्यादा है।

एमपी के इन जिलों में हुआ बदलाव

अशोक नगर, बड़वानी, छतरपुर, छिंदवाड़ा, देवास, इंदौर, खंडवा, खरगोन, नरसिंहपुर, पन्ना, रायसेन, रतलाम, सागर, सतना श्योपुर और सीधी में सीधी में भी ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी देखी गई है। विदिशा, शिवपुरी, शहडोल, मुरैना, जबलपुर, होशंगाबाद, धार, दमोह और भोपाल में आज गिरावट देखने को मिली है।

एमपी के क्या है भाव?

राजधानी भोपाल में पेट्रोल की कीमत 108.29 रुपए प्रति लीटर है, डीजल की कीमत 93.58 रुपए तक पहुंच चुकी है। ग्वालियर में पेट्रोल की कीमत 108.58 रुपए प्रति लीटर है, डीजल 93.84 रुपए में बिक रहा है। इंदौर में पेट्रोल का भाव 108.67 रुपए प्रति लीटर है, यहां डीजल की कीमत 93.95 रुपए है।  उज्जैन में पेट्रोल की कीमत 109.01 रुपये प्रति लीटर और डीजल की 94.25 रुपए प्रति लीटर है। जबलपुर में पेट्रोल का भाव 108.46 प्रति लीटर है, डीजल 93.76 रुपए में बिक रहा है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News