पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, मध्यप्रदेश के इन जिलों में बदल गए दाम, कच्चे तेल में गिरावट, जानें 3 फरवरी का ताजा भाव  

3 फरवरी को पेट्रोल और डीजल की नई कीमतें जारी हो चुकी है। आइए जानें आज आपके शहर में ईंधन का क्या भाव है?

petrol diesel Price

Petrol Diesel Prices Today: तेल कम्पनियों ने 3 फरवरी शनिवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतें अपडेट कर दी है। बजट की घोषण भी हो चुकी है। लेकिन पेट्रोल और डीजल के कीमतों को लेकर कोई घोषणा सरकार ने नही की है। ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल के कीमतों के आधार पर देश में ईंधन के रेट में भी बदलाव होता है। जम्मू-कश्मीर, झारखंड, महाराष्ट्र, मणिपुर और राजस्थान में वृद्धि हुई है। गोवा, हरियाणा, कर्नाटक और ओडिशा में गिरावट हुई है। ग्लोबल मार्केट में ब्रेंट क्रूड 1.74% गिरावट के साथ 77.33 डॉलर प्रति बैरल पर पहुँच चुका है। डब्ल्यूटीआई क्रूड 72.28 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है।

एमपी के इन जिलों में बढ़ गए ईंधन के भाव

मध्यप्रदेश के कई जिलों में ईंधन के कीमतों में बदलाव हुआ है। भिंड में पेट्रोल पर 86 पैसे और डीजल पर 79 पैसे का उछाल आया है। भोपाल में पेट्रोल पर 46 पैसे और डीजल पर 41 पैसे की वृद्धि हुई है। यहाँ पेट्रोल की कीमत 108.75 रुपये प्रति लीटर है, डीजल 93.99 रुपये में बिक रहा है। शिवपुरी में पेट्रोल 39 पैसे की बढ़ोत्तरी के साथ 110.43 रुपये तक पहुँच चुका है। सीहोर, खंडवा और गुना में भी फ्यूल के रेट में इजाफा हुआ है।

यहाँ मिली राहत

ग्वालियर में पेट्रोल पर 73 पैसे की गिरावट हुई है। यहाँ पेट्रोल की कीमत 108.58 रुपये प्रति लीटर है, डीजल 93.84 रुपये में बिक रहा है। अशोकनगर और विदिशा में भी कमी देखी गई है। इंदौर, उज्जैन, रीवा, जबलपुर समेत अन्य जिलों में कोई बदलाव नहीं देखा गया है। अनूपपुर, बुरहानपुर, रीवा, श्योपुर और शहडोल में पेट्रोल का भाव 111 रुपये और डीजल का 96 रुपये के पार है। उज्जैन में पेट्रोल की कीमत 109 रुपये और डीजल की 94.25 रुपये प्रति लीटर है। इंदौर में पेट्रोल का भाव 108.58 रुपये प्रति लीटर है, डीजल 93.86 रुपये में बिक रहा है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News