पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें जारी, MP के इन जिलों में घट गए दाम, इन राज्यों में हुआ बदलाव, जानें 7 फरवरी का ताजा भाव

पेट्रोल और डीजल के नए रेट 7 फरवरी को जारी हो चुके हैं। देश के कई राज्यों में आज फ्यूल के रेट में बदलाव हुआ है। आइए जानें आपके शहर में आज ईंधन का हाल क्या है?

petrol diesel Price

Petrol Diesel Prices Today: 7 फरवरी, बुधवार को तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं। आंध्र प्रदेश, गोवा, हरियाणा, जम्मू कश्मीर, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश में आज ईंधन की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है। वहीं पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड, तमिलनाडु, राजस्थान, पंजाब, महाराष्ट्र और झारखंड में उछाल आया है।

क्रूड ऑयल का भाव

ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। इन दिनों क्रूड ऑयल की कीमत 80 डॉलर के नीचे है। ब्रेंट क्रूड 0.19% बढ़ोत्तरी के साथ 78.74 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है। डब्ल्यूटी क्रूड की कीमत 73.50 डॉलर प्रति बैरल है।

एमपी के इन शहरों में महंगा हुआ ईंधन

मध्य प्रदेश में भी फ्यूल के रेट में उतार-चढ़ाव जारी है। ज्यादातर शहरों में आज गिरावट देखने को मिली है। यहाँ पेट्रोल की औसतन कीमत 109.66 प्रति लीटर है। डीजल की औसतन कीमत 94.84 रुपये प्रति लीटर है। मुरैना में पेट्रोल पर 65 पैसे और डीजल पर 60 पैसे की वृद्धि हुई है। रायसेन में पेट्रोल पर 28 पैसे और डीजल 26 पैसे की बढ़ोत्तरी हुई है। सागर में भी ईंधन के कीमतों में हल्का उछाल आया है।

इन  जिलों में घट गए दाम

राजगढ़ में पेट्रोल पर 1.07 रुपये और डीजल पर 99 पैसे की कटौती हुई है। यहाँ पेट्रोल का भाव  108.62 रूपये और डीजल का 93.87 रुपये प्रति लीटर है। उज्जैन, विदिशा, शिवपुरी, सीहोर, अशोकनगर और टीकमगढ़ में भी ईंधन सस्ता हुआ है। उज्जैन में पेट्रोल का भाव 108.81 रुपये प्रति लीटर है, डीजल 94.08 रुपये में बिक रहा है। इंदौर में पेट्रोल का भाव 108.50 रुपये और डीजल का 93.79 रुपये प्रति लीटर है।

यहाँ कोई बदलाव नहीं

भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर, रीवा समेत एमपी के कई जिलों में आज पेट्रोल और डीजल के भाव में कोई बदलाव नहीं हुआ है।राजधानी भोपाल में पेट्रोल का भाव 108.65 रुपये प्रति लीटर है, डीजल 93.90 रुपये तक पहुँच चुका है। रीवा में पेट्रोल की कीमत 111.05 रुपये प्रति लीटर है, डीजल 96.12 रुपये में बिक रहा है। अनूपपुर, बुरहानपुर, खंडवा, शहडोल और श्योपुर में पेट्रोल का भाव 111 रुपये से अधिक है।

 


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News