पेट्रोल-डीजल के नए रेट अपडेट , ग्वालियर-विदिशा समेत एमपी के कई जिलों में बढ़ गए दाम, क्रूड ऑयल में तेजी, जानें ताजा भाव

8 फरवरी को पेट्रोल और डीजल के नए रेट जारी हो चुके हैं। एमपी के कई जिलों में बदलाव हुआ है। आइए जानें आपके शहर में ईंधन का हाल क्या है?

petrol diesel Price

Petrol Diesel Prices Today: गुरुवार को ग्लोबल मार्केट में क्रूड ऑयल के कीमतों पर वृदही आई है। ब्रेंट क्रूड की कीमत 79.52 डॉलर प्रति बैरल तक पहुँच चुकी है। डब्ल्यूटीआई क्रूड 74.15 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है। 8 फरवरी की सुबह तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं।

इन राज्यों में बदल गए दाम

गोवा, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, केरल, तेलंगाना और यूपी में फ्यूल के रेट में उछाल आया है। पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड, तमिलनाडु, राजस्थान, पंजाब, महाराष्ट्र और झारखंड में गिरावट देखी गई है।

एमपी के इन शहरों में महंगा हुआ ईंधन

मध्यप्रदेश के कई जिलों में ईंधन के कीमत में बदलाव हुआ है। अशोकनगर में पेट्रोल पर 36 पैसे और डीजल पर 33 पैसे की वृद्धि हुई है। ग्वालियर में पेट्रोल पर 73 पैसे और डीजल पर 67 पैसे की बढ़ोत्तरी हुई है। यहाँ पेट्रोल का भाव 109.31 रुपये और डीजल का  94.51 रुपये है। विदिशा में पेट्रोल की कीमत 43 पैसे की वृद्धि के साथ 109.09 रुपये प्रति लीटर है। उज्जैन, सीहोर, राजगढ़, खरगोन, खंडवा, इंदौर और बड़वानी में फ्यूल के रेट में हल्का इजाफा हुआ है। इंदौर में पेट्रोल की कीमत 108.58 रुपये है, डीजल 93.86 रुपये में बिक रहा है। उज्जैन में पेट्रोल की कीमत बढ़कर 109 रुपये हो चुकी है, डीजल का भाव 94.25 रुपये है। खंडवा में पेट्रोल की कीमत 111,26 रुपये है।

इन जिलों में घट गए दाम

भोपाल में पेट्रोल 36 पैसे की गिरावट के साथ पेट्रोल का भाव 108.29 रुपये प्रति लीटर तक पहुँच चुका है, यहाँ डीजल की कीमत 93.58 रुपये प्रति लीटर है। गुना, रायसेन, शिवपुरी और सागर में भी ईंधन के कीमतों में कमी आई है। अनूपपुर, बुरहानपुर, रीवा, शहडोल और श्योपुर में बिना बदलाव के भी पेट्रोल की कीमत 111 रुपये के पार है। इन शहरों में डीजल का भाव 96 रुपये के पार के पार है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News